G20 समिट में भूमि पेडनेकर भारत की महिला उद्यमियों को करेंगी संबोधित, बोलीं- भारत का भविष्य नारी के हाथ में

भूमि एक क्लाइमेट वारियर भी हैं, वह जलवायु परिवर्तन संबंधी भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में संयुक्त राष्ट्र के विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ काम कर रही हैं.

G20 समिट में भूमि पेडनेकर भारत की महिला उद्यमियों को करेंगी संबोधित, बोलीं- भारत का भविष्य नारी के हाथ में

भूमि पेडनेकर फोटो

नई दिल्ली :

युवा बॉलीवुड स्टार भूमि पेडनेकर को सामाजिक और लैंगिक जागरूकता के लिए उनके प्रगतिशील प्रयासों के लिए जाना जाता है. चूंकि वह अपनी फिल्मों के माध्यम से महिलाओं को प्रकृति की शक्तिशाली रचना के रूप में चित्रित करती है और युवा महिलाओं को अपनी व्यक्तिगत पसंद और फैसलों के द्वारा प्रेरित करती हैं, उन्हें भारत की महिला उद्यमियों को संबोधित करने के लिए G20 शिखर सम्मेलन के महिला उद्यमिता मंच (WEP) द्वारा आमंत्रित किया गया है.

भारत भर की प्रमुख महिला उद्यमियों के सहयोग से यह मंच अपनी विभिन्न पहलों के द्वारा वाले ऐसे व्यवसायों के लिए डिजिटल परिवर्तन और डिजिटल समावेशन की सुविधा प्रदान करेगा, जिनका नेतृत्व महिलाओं के द्वारा किया जाता है. WEP G20 के  लक्ष्यों के साथ अलाइन है और भूमि ने इन वैश्विक लक्ष्यों के महत्व पर सोशल मीडिया पर लगातार प्रकाश डाला है. इस कार्यक्रम में शामिल होने वाली महिला उद्यमियों को भूमि संबोधित करेंगी.

भूमि कहती हैं, ''भारत का भविष्य नारी के हाथ में है. मेरा हमेशा से इस बात में विश्वास रहा है और इस विजन को आगे बढ़ाने के लिए जो कुछ भी करना पड़े, मैंने किया है. महामारी के बाद से, मानव संसाधनों में कमी आई है और इसके विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों पर बहुत गहरा प्रभाव डाला है. चूंकि उन्हें घर के काम और बच्चों की देखभाल दोनों का भार उठाना पड़ता है, उनके व्यवसाय सबसे ज्यादा प्रभावित हुए और कुछ तो स्थायी या अस्थायी रूप से बंद हो गए हैं".

वे आगे कहती हैं, "WEP जानकारी प्रदान करेगा, वित्त या आर्थिक सहायता प्राप्त करने के तरीके खोजने और महिलाओं को उनकी एंटरप्रेन्योरशिप की उनकी महत्वाकांक्षाओं को आगे ले जाने के लिए पार्टनरशिप की खोज में मदद करेगा. मैं उन युवा प्रतिभाओं से मिलने के लिए उत्सुक हूं जो हमारे देश के लिए इस परिवर्तन का नेतृत्व करेंगे". भूमि एक क्लाइमेट वारियर भी हैं, वह जलवायु परिवर्तन संबंधी भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में संयुक्त राष्ट्र के विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ काम कर रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com