Angelina Jolie से लेकर Brad Pitt और Julia Roberts तक...बौद्ध धर्म अपना चुकी हैं हॉलीवुड की ये हस्तियां

आज बौद्ध धर्म के अनुयायियों की संख्या काफी ज्यादा है. कई जानी मानी सेलिब्रिटीज और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सुपरस्टार्स बौद्ध धर्म की राह पर निकल पड़े हैं.

Angelina Jolie से लेकर Brad Pitt और Julia Roberts तक...बौद्ध धर्म अपना चुकी हैं हॉलीवुड की ये हस्तियां

बौद्ध धर्म में गहरी आस्था रखते हैं ये हॉलीवुड सेलिब्रिटीज

नई दिल्ली :

Hollywood Stars Adopted Buddhism: आज बौद्ध धर्म के अनुयायियों की संख्या काफी ज्यादा है. कई जानी मानी सेलिब्रिटीज और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सुपरस्टार्स बौद्ध धर्म की राह पर निकल पड़े हैं. इनमें हॉलीवुड के कई एक्टर-एक्ट्रेस का नाम भी शामिल हैं. आपके चहेते 'आयरन मैन' रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने भी बौद्ध धर्म स्वीकार कर लिया है. आज हम आपको हॉलीवुड के उन सेलिब्रिटीज के बारें में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बौद्ध धर्म (Hollywood Stars Adopted Buddhism) अपना लिया है.

एंजेलिना जॉली 

सनातन धर्म अपनाने वाले हॉलीवुड सेलिब्रिटीज में सबसे पहला नाम आता है खूबसूरत एक्ट्रेस एंजेलिना जॉली (Angelina Jolie) का. एंजेलिना ने बौद्ध परंपरा को अडॉप्ट किया है. इसी धर्म की शिक्षाओं पर वह चलती हैं.

ब्रैड पिट

फेमस हॉलीवुड सुपरस्टार ब्रैड पिट (Brad Pitt) बौद्ध परंपरा को अनुसरण करते हैं. वे इस धर्म के अनुयायी बन गए हैं. एंजेलिना जोली की तरह ही इन्होंने भी अपनी लाइफ में बौद्ध धर्म की शिक्षा को उतार लिया है.

रॉबर्ट डाउनी जूनियर

'आयरन मैन' बनने के बाद पूरी दुनिया में फेमस हॉलिवुड स्टार रॉबर्ट डाउनी जूनियर (Robert Downey Jr.) ने भी बौद्ध धर्म अपनाया है. जन्म से रॉबर्ड यहूदी रॉबर्ट की बौद्ध और हिंदू धर्म में काफी गहरी आस्था है. रॉबर्ट योग का भी खुलकर समर्थन करते हैं.

केट हडसन

हॉलीवुड एक्ट्रेस केट हडसन भी कई साल पहले महात्मा बुद्ध के बताए मार्ग का अनुसरण किया और बौद्ध धर्म को अपना जीवन बनाया. केट हडसन की मां पहले ही इस धर्म से जुड़ी थी, तो इसका प्रभाव बेटी पर भी पड़ा. केट हडसन अक्सर बौद्ध धर्म की क्लासेस अटेंड करती हैं.

रिचर्ड गेयर

हॉलीवुड स्टार रिचर्ड गेयर बोधगया में दलाई लामा की पांच दिवसीय टीचिंग का हिस्सा थे. गेयर को दलाई लामा के मुख्य मंच पर बैठकर प्रवचन सुनते भी देखा गया है. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे लंबे समय से बोधगया आ रहे हैं. उन्होंने स्वीकार किया कि इस धर्म से जुड़ने के बाद उनमें काफी सकारात्मक बदलाव भी आए हैं. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 1978 में ही वो बौद्ध धर्म से जुड़ गए थे. उनका इस धर्म में झुकाव नेपाल पहुंचने पर हुआ था. जब 1978 में वह तिब्बती बौद्ध संप्रदाय गेलुगपा से जुड़े. 

स्टीवन सीगल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टीवन सीगल को कौन नहीं जानता. एक वक्त ऐसा भी था, जब मार्शल आर्ट सीखने के लिए उन्होंने काफी वक्त जापान में गुजारा. उस दौरान वे बौद्ध धर्म के नजदीक आए और वो बौद्ध धर्म और एक्यूपंक्चर के अनुयायी रहें. उन्हें तिब्बती लामा के अवतार के तौर पर पहचाना जाता है.