अमरीश पुरी नहीं बल्कि बॉलीवुड के ये एक्टर होते 'मिस्टर इंडिया' के मोगैंबो, आधी शूटिंग के बाद किया गया रिप्लेस

'मिस्टर इंडिया' फिल्म सुपरहिट रही. इसका हीरो जो गायब रहता था, उस किरदार को अनिल कपूर ने निभाया. लेकिन फिल्म का विलेन मोगंबो भी खूब पॉपुलर हुआ. जानते हैं इस रोल के लिए अमरीश पुरी से पहले किसी दूसरे एक्टर को चुना गया था.

अमरीश पुरी नहीं बल्कि बॉलीवुड के ये एक्टर होते 'मिस्टर इंडिया' के मोगैंबो, आधी शूटिंग के बाद किया गया रिप्लेस

अमरीश पुरी से पहले इस एक्टर को ऑफर हुआ था मोगेंबो का किरदार

नई दिल्ली:

बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में शामिल फिल्म 'मिस्टर इंडिया' को भला कौन भूल सकता है. ना दिखने वाला हीरो और रूह कांप जाए ऐसी हंसी हंसने वाला खलनायक. मोगैम्बो का किरदार इस कदर लोगों को पसंद आया कि ये दोनों फिल्म की यूएसपी बन गए. मोगेंबो के रोल में अमरीश पुरी वाकई खतरनाक विलेन के रोल में अमर हो गए. उनका कल्ट डायलॉग 'मोगेंबो खुश हुआ' घर घर में मशहूर हो गया. लेकिन क्या आप कल्पना भी कर सकते हैं कि मोगेंबो का ये रोल दरअसल अमरीश पुरी के लिए लिखा ही नहीं गया था. जी हां, देखने पर तो यही लगता है कि मोगैंबो का रोल अमरीश पुरी को ध्यान में रखते हुए ही बनाया गया था लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मिस्टर इंडिया में मोगैम्बो का रोल अमरीश पुरी से पहले किसी और को ऑफर किया गया था. लेकिन फिल्म शुरू होने के कुछ महीनों बाद फिल्म के मेकर्स ने उस एक्टर को हटाकर उनकी जगह अमरीश पुरी को मोगंबो बनाया और अमरीश पुरी इस रोल में ऐसे जमे जैसे ये रोल उनको ही सोचकर लिखा गया हो.

चलिए सस्पेंस खत्म करते हुए आपको बता ही देते हैं कि 1987 में आई सुपरहिट फिल्म मिस्टर इंडिया के मोगेंबो का रोल अमरीश पुरी से पहले अभिनेता अनुपम खेर को ऑफर किया गया था. एक बातचीत के दौरान अनुपम खेर ने खुद ही इस बात का खुलासा किया था. कुछ साल पहले जब अमरीश पुरी की बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर अनुपम खेर ने कहा कि अमरीश उनके बहुत अच्छे दोस्त थे और उतने ही शानदार वो एक एक्टर भी थे. अमुपम खेर ने इस मौके पर अमरीश पुरी को याद करते हुए कहा था कि मिस्टर इंडिया में मोगेंबो का रोल पहले उनको मिला था. लेकिन एक दो महीने बाद फिल्म के मेकर्स ने उनको रिप्लेस करके अमरीश पुरी को ये रोल दे दिया. 

अनुपर खेर ने कहा कि, 'जब आपको किसी फिल्म से हटाया जाता है तो बतौर एक्टर दुख होना लाजिमी है लेकिन जब मैंने फिल्म में अमरीश पुरी जी को मोगेंबो के रोल में देखा तो मुझे एहसास हुआ कि मेकर्स का अमरीश पुरी जी को ये रोल दिया जाना फिल्म के लिए एक सही फैसला था'.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि इस फिल्म में खलनायक यानी मोगेंबो का किरदार नायक के बराबर ही शक्तिशाली था और मोगेंबो के चलते इसका अमरीश पुरी के करियर को काफी फायदा पहुंचा. एक तरफ जहां फिल्म सुपर डुपर हिट हुई वहीं अमरीश पुरी एक दमदार खलनायक बनकर उभरे. फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी लीड रोल में थे और कहानी के साथ-साथ फिल्म के गाने भी हमेशा कि लिए लोगों के दिल में घर कर गए.