• होम
  • ज्योतिष
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा रखने की यह है सबसे अच्छी दिशा, जानिए यहां

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा रखने की यह है सबसे अच्छी दिशा, जानिए यहां

Tulsi Plant: अगर आपके घर में भी तुलसी के पौधे की पूजा होती है तो आपको इसके रखने की सही दिशा की जानकारी होनी चाहिए. जानिए घर की किस दिशा में तुलसी का पौधा रखना शुभ होता है.

Edited by Updated : December 13, 2023 6:06 AM IST
वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा रखने की यह है सबसे अच्छी दिशा, जानिए यहां
Best Direction For Tulsi Plant: तुलसी की पूजा मानी जाती है बेहद शुभ.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Tulsi Plant: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवताओं की तरह पूजने की परंपरा है. शास्त्रों में इसे वृंदा का नाम दिया गया है और इसकी पूजा की जाती है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी तुलसी को घर में सकारात्मकता लाने वाला पवित्र पौधा माना गया है. तुलसी के पौधे के स्वास्थ्य लाभ तो हैं ही, इसे घर में धन धान्य लाने वाला पौधा भी कहा गया है. ऐसे में जरूरी है कि तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को घर में रखते समय इसकी दिशा और दशा की सही जानकारी हो. चलिए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को घर में किस दिशा में रखना शुभ फल देता है. 

तुलसी के पौधे को घर में रखने की सही दिशा

तुलसी का पौधा घर में रखने से घर में फैली नकारात्मकता दूर होती है परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम भाव बढ़ता है. ऐसे घर में जहां तुलसी का पौधा पनपता है, वहां कभी आर्थिक दिक्कतें और कलह नहीं होती है. तुलसी का पौधा धार्मिक महत्व के साथ-साथ आपके घर की आबोहवा को भी पवित्र और स्वस्थ रखता है. ये रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है और हवा को पूरी तरह साफ करने में मदद करता है. ऐसे में घर में तुलसी का पौधा कई सारे फायदों से भरपूर कहा गया है. ज्योतिष में कहा गया है कि तुलसी के पौधे घर में एक से ज्यादा भी रखे जा सकते हैं. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा विषम संख्या में ही रखना चाहिए जैसे 1, 3,5, 7 या 9. इस पौधे को जोड़े में नहीं रखना चाहिए. तुलसी के पौधे की पूजा के साथ-साथ इसकी खाद पानी का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए. इसे कम से कम चार से पांच घंटे की धूप जरूर देनी चाहिए. 

तुलसी के पौधे को घर में रखना चाह रहे हैं तो इसे पूर्व दिशा (Direction) में रखें. पूर्व दिशा को सकारात्मकता की दिशा कहा जाता है और इस दिशा में तुलसी का पौधा रखने पर घर में आध्यात्मिक विकास भी तेज होता है. घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव कम होता है और प्रेम भाव बढ़ता है. अगर आप किसी वजह से तुलसी के पौधे को पूर्व दिशा में नहीं रख सकते हैं तो इसे उत्तर पूर्व दिशा, उत्तर दिशा या फिर उत्तर पश्चिम दिशा में रख सकते हैं. इसे भूलकर भी पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए क्योंकि नकारात्मकता की दिशा कहलाती है और ऐसा करने पर घर में आर्थिक उन्नति के रास्ते बंद हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)