• होम
  • ज्योतिष
  • कुंडली के 12वें भाव में बुध का प्रभाव कैसा होता है, आइए जानते हैं कुछ खास बातें

कुंडली के 12वें भाव में बुध का प्रभाव कैसा होता है, आइए जानते हैं कुछ खास बातें

12वें भाव को खर्च का भाव भी कहा जाता है, ऐसे में इस भाव से व्यक्ति को आय और व्यय के बारे में भी पता चलता है.

Edited by Updated : May 28, 2024 7:22 AM IST
कुंडली के 12वें भाव में बुध का प्रभाव कैसा होता है, आइए जानते हैं कुछ खास बातें
बुध के प्रभाव से व्यक्ति को थोड़ा सतर्क और सावधान रहने की जरूरत होती है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Horoscope: कुंडली का 12वां भाव आपके भीतर छिपी हुई शक्तियों और अवचेतन मन से जुड़ा होता है. इस भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति आध्यात्मिक होता है. उसमें धर्म के प्रति भी झुकाव देखने को मिलता है. इतना ही नहीं व्यक्ति बुद्धिमान होता है. 12वें भाव को खर्च का भाव भी कहा जाता है, ऐसे में इस भाव से व्यक्ति को आय और व्यय के बारे में भी पता चलता है.

कमजोर बुध दे सकता है मानसिक परेशानी

12वें भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति को थोड़ा सतर्क और सावधान रहने की जरूरत होती है, अन्यथा उसे अपमान का भी सामना करना पड़ सकता है. इस भाव में अगर बुध कमजोर हों तो व्यक्ति को मानसिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. इस भाव के प्रभाव से व्यक्ति में गूढ़ रहस्यों और गुप्त विद्या में भी रुचि होती है और इस कारण उसे काफी मान-सम्मान भी मिलता है.

अपनी कही बातों को पूरा करने का करते हैं प्रयास

इस भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति एक अच्छा वक्ता हो सकता है. इनका दान-पुण्य में विश्वास होता है और ये अपने लिए काफी संपत्ति भी बनाते हैं. ये अपनी कही गई बातों को भरसक पूरा करने का प्रयास करते हैं. ये अपने लाभ को देखकर ही सारे काम करते हैं, लेकिन इन्हें लालच से बचने की जरूरत होगी. कई बार डॉक्यूमेंट्स में गलती के कारण भी आपको परेशानी हो सकती है.

सकारात्मक प्रभाव

बुध के प्रभाव से व्यक्ति बुद्धिमान और विवेकपूर्ण होता है. व्यक्ति धार्मिक होगा और तीर्थ यात्रा पर भी जा सकता है. वेद और शास्त्रों में भी उसकी रुचि देखने को मिलती है. ऐसे लोग स्पष्ट और मधुरभाषी होते हैं. इनके पास संपत्ति भी अच्छी होती है और ये किसी बड़े पद पर हो सकते हैं.

नकारात्मक प्रभाव

12वें भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति आलसी और क्रूर भी हो सकता है. कई बार अपनी गलतियों के कारण उसे सरकार द्वारा दंड का भी भागी बनना पड़ सकता है. परिजनों के साथ भी मनमुटाव की स्थिति बनी रहती है. उसे कई तरह की चिंता और परेशानी भी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)