• होम
  • ज्योतिष
  • कुंडली के दूसरे भाव में शुक्र का प्रभाव कैसा होता है, जानिए कुछ खास बातें

कुंडली के दूसरे भाव में शुक्र का प्रभाव कैसा होता है, जानिए कुछ खास बातें

दूसरे भाव में शुक्र के प्रतिकूल होने पर व्यक्ति काफी खर्चीले स्वभाव का होता है. कई बार ये खर्चे अनावश्यक भी हो सकते हैं.

Edited by Updated : June 03, 2024 7:33 AM IST
कुंडली के दूसरे भाव में शुक्र का प्रभाव कैसा होता है, जानिए कुछ खास बातें
शुक्र ग्रह का प्रभाव आमतौर पर सकारात्मक ही होता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: कुंडली का दूसरा भाव काफी महत्वपूर्ण होता है. इस भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति की कला में रुचि देखने को मिलती है. वह काफी प्रतिभा संपन्न भी होता है. शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति बुद्धिमान, मृदुभाषी और मिलनसार होता है. दान-पुण्य के साथ ही धर्मार्थ कार्यों में व्यक्ति का मन लगता है. कालपुरुष की कुंडली में दूसरे भाव का स्वामी ग्रह शुक्र और राशि वृषभ हैं. दूसरा भाव परिवार और करीबी लोगों के साथ ही धन का भी प्रतिनिधित्व करता है. खास बात यह है कि दूसरे भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है. रत्न आदि के व्यापार में भी आपको कामयाबी देखने को मिलती है.

शुक्र के सकारात्मक प्रभाव

कुंडली के दूसरे भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति ही खेल और मनोरंजन के साधनों में रुचि देखने को मिलती है. ऐसे लोग विलासी प्रवृत्ति के हो सकते हैं. ऐसे लोगों को उत्तम वाहन, वस्त्र और आभूषण का भी सुख मिलेगा. यहां पर कर्क, वृश्चिक और मीन राशि में शुक्र ग्रह वाले लोग काफी आशावादी और खुशमिजाज होते हैं. ऐसे लोग रचनात्मक और दृढ़ मानसिकता वाले होते हैं.

शुक्र के नकारात्मक प्रभाव

शुक्र ग्रह का प्रभाव आमतौर पर सकारात्मक ही होता है, लेकिन कई बार अशुभ ग्रहों के प्रभाव में शुक्र के नकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं. दूसरे भाव में शुक्र के प्रतिकूल होने पर व्यक्ति काफी खर्चीले स्वभाव का होता है. कई बार ये खर्चे अनावश्यक भी हो सकते हैं.

वैवाहिक जीवन होता है सफल और खुशहाल

दूसरे भाव में शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति का वैवाहिक जीवन सफल और खुशहाल होता है. उन्हें अपने साथी से भी खुशी मिलती है. ऐसे लोग काफी महत्वाकांक्षी और स्वतंत्रता पसंद होते हैं. कई बार उनमें ईर्ष्या भी देखने को मिलती है. साथी की भावनाओं को समझें, इससे वैवाहिक जीवन खुशहाल हो सकता है. ऐसे लोगों की वाणी मधुर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)