• होम
  • ज्योतिष
  • कुंडली के 11वें भाव में बुध का प्रभाव कैसा होता है, जानिए यहां

कुंडली के 11वें भाव में बुध का प्रभाव कैसा होता है, जानिए यहां

ग्यारहवें भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति दीर्घायु होगा. ग्यारहवें भाव में बुध शुभ फलदायक माना जाता है और इससे जीवन में खुशहाली आती है.

Edited by Updated : May 27, 2024 7:34 AM IST
कुंडली के 11वें भाव में बुध का प्रभाव कैसा होता है, जानिए यहां
जानिए जीवन पर कैसे प्रभाव डालता है बुध ग्रह.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: बुध का प्रभाव वैसे तो कुंडली में अच्छा ही होता है, लेकिन अगर बुध सकारात्मक हों तो इसका बेहतर परिणाम देखने को मिलता है. बुध के प्रभाव से व्यक्ति बुद्धिमान, तेज दिमाग वाला और मिलनसार होता है. समाज में इनकी अच्छाई ही पहचान होती है और ये काफी लोकप्रिय होते हैं. ग्यारहवें भाव में बुध के प्रभाव (Budh Effects) से व्यक्ति दीर्घायु होगा. ग्यारहवें भाव में बुध (Mercury) शुभ फलदायक माना जाता है और इससे जीवन में खुशहाली आती है.

व्यक्ति की इच्छा और आकांक्षा को दर्शाता हैं ग्यारहवां भाव

कुंडली का 11वां भाव लाभ और इनकम से जुड़ा होता है. यह भाव व्यक्ति की इच्छा और आकांक्षा को दर्शाता है. इस भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति थोड़ा गंभीर स्वभाव का होता है. ज्योतिष के मुताबिक ग्यारहवें भाव का स्वामी कारक ग्रह शुक्र, चंद्रमा, सूर्य और गुरु हैं.

मिलता है उत्तम वाहन सुख

11वां भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति सदाचारी और ईमानदार होने के साथ ही विनम्र स्वभाव का होता है. व्यक्ति को उत्तम वाहनों का सुख भी प्राप्त होगा. यह भाव धन प्राप्त करने के तरीकों के बारे में भी बताता है. बुध के प्रभाव से भूख में कमी की भी समस्या हो सकती है.

नहीं होती स्वास्थ्य समस्या

बुध के प्रभाव से व्यक्ति का स्वास्थ्य आमतौर पर अच्छा ही होता है. ऐसे लोगों को संतान सुख तो मिलता है, लेकिन उनकी कन्या संतान ज्यादा होती है. वैसे बुध को एक तटस्थ ग्रह माना जाता है, लेकिन विभिन्न ग्रहों की युति के कारण इसके परिणाम में भी बदलाव हो सकता है.

सकारात्मक प्रभाव

कुंडली के ग्यारहवें भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति कुछ नया सीखना चाहता है और सीखने के नए-नए तरीके भी विकसित करता है. ऐसे लोग रचनात्मक और बुद्धिमान होने के साथ ही खुले विचारों वाले हो सकते हैं. ये एक अच्छे सलाहकार हो सकते हैं. ये काफी परोपकारी भी होते हैं.

नकारात्मक प्रभाव

ऐसे लोग कई बार जल्द ही दूसरे लोगों की बातों में आ जाते हैं. इससे उन्हें गुमराह करना आसान हो जाता है. कई बार वे बेवकूफी भरी बातें भी कहते हैं. अपने गैर जिम्मेदाराना रवैये के कारण कई बार वे परेशानी में पड़ जाते हैं. इनके दोस्तों की संख्या ज्यादा हो सकती है और कई बार यह उनके लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है. 

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)