• होम
  • ज्योतिष
  • चौथे भाव में बुध का प्रभाव कैसा होगा, जानिए कुछ खास बातें

चौथे भाव में बुध का प्रभाव कैसा होगा, जानिए कुछ खास बातें

अगर इस भाव में बुध की गुरु और सूर्य के साथ युति हो तो व्यक्ति को सकारात्मक परिणाम हासिल करने में मदद मिलती है.

Edited by Updated : April 18, 2024 7:45 AM IST
चौथे भाव में बुध का प्रभाव कैसा होगा, जानिए कुछ खास बातें
चौथे भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति शारीरिक रूप से मजबूत बनता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: बुध का चौथे भाव में प्रभाव अच्छा माना जाता है. चौथे भाव को माता का भाव भी माना जाता है. चौथे भाव में बुध की उपस्थिति से व्यक्ति बुद्धिमान और ईमानदार होता है. अगर इस भाव में बुध की गुरु और सूर्य के साथ युति हो तो व्यक्ति को सकारात्मक परिणाम हासिल करने में मदद मिलती है. बुध के प्रभाव से मनोवांछित सफलता भी मिलती है. चौथे भाव में बुध (Mercury) के प्रभाव से व्यक्ति काफी भाग्यशाली होता है. व्यक्ति अपनी माता के भी काफी करीब होता है यानी व्यक्ति को अपनी मां का प्रेम मिलता है. व्यक्ति में काफी धैर्य होता है और बातचीत में भी वह काफी माहिर होता है. उसमें बेहतर नेतृत्व गुण भी देखने को मिलता है. व्यक्ति अपने संपर्क में आने वाले लोगों के प्रति सहानुभूतिपू्र्ण रवैया भी दिखाता है.

माता-पिता और संतान से मिलेगा सुख

चौथे भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति शारीरिक रूप से मजबूत बनता है. अपने नातेदारों के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है. गीत और संगीत में भी आपको इंट्रेस्ट हो सकता है. आपको वाहन सुख मिलेगा, माता-पिता का भी सुख मिलेगा. बुध के प्रभाव से व्यक्ति समाज में प्रतिष्ठित होगा. जीवनसाथी के साथ ही संतान से भी सुख मिलेगा.

बुध के प्रभाव से होते हैं मददगार

बुध के प्रभाव से व्यक्ति की स्मरण शक्ति काफी तेज होती है. बुध शुभ ग्रह माना जाता है. ऐसे में चौथे भाव में बुध के शुभ प्रभाव से व्यक्ति जो भी काम शुरू करता है उसमें उसे सफलता मिलती है. ये बेहतर गणितज्ञ होते हैं. इनमें दूसरों की मदद करने की भी प्रवृत्ति होती है. इन्हें प्राकृतिक औषधियों का भी सहज ज्ञान होता है जिससे ये दूसरों की मदद भी करते हैं.

काफी सोच-विचार कर करते हैं काम

बुध के प्रभाव से व्यक्ति कोई भी काम काफी सोच-विचार कर करना चाहते हैं. ऐसे में कई बार विलंब के कारण इन्हें परेशानी भी हो सकती है. ये काफी पारंपरिक विचारों वाले भी होते हैं और इस कारण वर्तमान स्थिति के साथ तालमेल बैठाना इनके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है. ये अपने विचारों पर अडिग होते हैं और इस कारण वैचारिक मतभेद की स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है.

वैवाहिक जीवन होता है सुखमय

चौथे भाव में बुध के प्रभाव से व्यक्ति का वैवाहिक जीवन अच्छा होता है. इन्हें अपने जीवनसाथी और संतान का भी अच्छा सुख मिलता है. ये ईमानदार प्रवृत्ति के होते हैं और दूसरों के साथ ये उनके मुताबिक ही व्यवहार करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)