'हम किसी के खिलाफ नहीं...', QUAD समिट में PM मोदी का अन्‍य देशों को कड़ा संदेश

PM Modi in QUAD: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि क्वाड किसी के खिलाफ नहीं है, बल्कि यह नियमों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और संप्रभुता के सम्मान के पक्ष में है. ये PM मोदी का परोक्ष रूप से इशारा चीन की ओर था, जो कई बार क्‍वाड पर सवाल उठाता रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान के समूह क्‍वाड (QUAD) पर चीन एशिया प्रशांत क्षेत्र में तनाव पैदा करने का आरोप लगाता रहा है. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार QUAD के मंच से साफ-साफ शब्‍दों में कह दिया कि उनके प्रयास किसी के भी खिलाफ नहीं हैं. मौजूदा समय में एक साथ काम करना मानवता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.     

प्रधानमंत्री मोदी ने क्‍वाड मंच से अन्‍य देशों को संदेश देते हुए कहा, 'दुनिया इस समय संघर्ष और तनावों से घिरी हुई है, ऐसे समय में हमारी बैठक हो रही है. ऐसे में लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड देशों का मिलकर काम करना संपूर्ण मानवता के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. हम किसी के खिलाफ नहीं हैं. हम सभी नियमों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हैं. साथ ही सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान के समर्थक हैं.' 

PM मोदी ने इशारों ही इशारों में चीन को पढ़ाया पाठ, बताया QUAD का मकसद

पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन में कहा, ‘स्वतंत्र, खुला, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत हमारी प्राथमिकता है.'प्रधानमंत्री का परोक्ष रूप से इशारा चीन की ओर था. चीन दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर क्षेत्रीय विवादों में शामिल है. चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है वहीं वियतनाम, मलेशिया, फिलीपीन, ब्रुनेई और ताइवान भी इस पर अपना दावा करते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा संदेश स्पष्ट है कि क्वाड कायम रहेगा, सहायता करेगा, साझेदारी करेगा और पूरक बनेगा. उन्होंने कहा, 'हमने मिलकर स्वास्थ्य सुरक्षा, महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकियों, जलवायु परिवर्तन, क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में कई सकारात्मक एवं समावेशी पहल की हैं.'

पीएम मोदी और बाइडेन की ये तस्वीरें, भारत के बढ़ते दबदबे की गवाह

Topics mentioned in this article