विज्ञापन

हिट लिस्टः कौन हैं इजरायल के वे टॉप 10, जिन्हें जिंदा या मुर्दा पकड़ना चाहता है ईरान

बेंजामिन नेतन्याहू 2022 से इजरायल के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले वे 1996-1999 और 2009-2021 में भी प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आंतकवाद को खत्म करने की कसम खाई है. यहूदी परिवार में जन्मे नेतन्याहू का पालन-पोषण पश्चिमी येरुशलम और संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ. वह 1967 में इजरायल रक्षा बलों में शामिल होने के लिए इजरायल लौट आए थे.

  • बेंजामिन नेतन्याहू 2022 से इजरायल के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले वे 1996-1999 और 2009-2021 में भी प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आंतकवाद को खत्म करने की कसम खाई है. यहूदी परिवार में जन्मे नेतन्याहू का पालन-पोषण पश्चिमी येरुशलम और संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ. वह 1967 में इजरायल रक्षा बलों में शामिल होने के लिए इजरायल लौट आए थे.
  • योव गैलेंट इजराइली सेना से रिटायर्ड हैं. योव गैलेंट 2022 से रक्षा मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं और नेतन्याहू के काफी करीबी माने जाते हैं. गैलेंट इजरायल रक्षा बलों में दक्षिणी कमान के पूर्व कमांडर रह चुके हैं.
  • हेरजी हलेवी इजराइल रक्षा बलों के जनरल स्टाफ के प्रमुख हैं. वे इस पद पर 16 जनवरी 2023 से कार्यरत हैं.हेरजी हलेवी ने पहले दक्षिणी इजराइल की कमान के कमांडर की कमान संभाल चुके हैं. हलेवी इजरायली सैन्य खुफिया प्रमुख के रूप में सेवा करने वाले पहले रूढ़िवादी यहूदी थे.
  • तोमरे बार वर्तमान में इजरायली वायु सेना की कमान संभाल रहे हैं. तोमरे बार ने IDF फ़ोर्स के साथ भी काम कर चुके हैं. टोमर बार 6 सितंबर 2007 को सीरियाई परमाणु स्थल के विनाश के लिए ऑपरेशन ऑर्चर्ड को अंजाम दिया था.
  • इजरायली नौसेना के वर्तमान कमांडर इन चीफ डेविड सार सलामा हैं. इजराइल नौसैनिक मुख्य रूप से भूमध्य सागर थिएटर में काम कर रहे हैं.
  • तामिर यादई एक इजरायली मेजर जनरल आईडीएफ के ग्राउंड फोर्सेज कमांड की कमान संभालते हैं. तामिर यादई को 1988 में आईडीएफ में शामिल हुए और उन्हें गोलानी ब्रिगेड की 51वीं बटालियन में तैनात किया गया था. बाद उन्हें आईडीएफ के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ शॉल मोफाज का चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया.
  • अमिर बारम एक इजराइल रक्षा बलों के मेजर जनरल हैं. वर्तमान में जनरल स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्य करते हैं. पहले उन्होंने उत्तरी कमान के कमांडर, आईडीएफ मिलिट्री कॉलेजों के कमांडर के रुप में भी काम किया है.
  • ओरी गोर्डिन आईडीएफ मेजर जनरल हैं. उन्हें उत्तरी कमान के कमांडर की जिम्मेदारी दी गई है. उन्होंने पैराट्रूपर्स ब्रिगेड के कमांडर और सायरेट मटकल के कमांडर के रूप में कार्य किया है.
  • एलिएजर टोलेडानो आईडीएफ दक्षिणी कमान के प्रमुख है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com