Year Ender 2023 : नीरज चोपड़ा से लेकर पलक गुलिया तक, इन एथलीटों ने साल 2023 में दिखाया सबसे ज्यादा दम

Year-Ender 2023: भारतीय एथिलीटों ने एशियन गेम्स में 100 से ज्यादा पदक भारत की झोली में ला दिए. आइए जानते हैं किन भारतीय एथिलीटों ने अपने साथ-साथ भारत का नाम विदेश में रोशन किया

Year Ender 2023 : नीरज चोपड़ा से लेकर पलक गुलिया तक, इन एथलीटों ने साल 2023 में दिखाया सबसे ज्यादा दम

Year-Ender 2023 : इन एथलीटों ने साल 2023 में दिखाया सबसे ज्यादा दम

Year Ender 2023: एशियन गेम्स (Asian Games)  में भारत का परचन लहराने वाले भारतीय एथलीटों शायद ही आज किसी परिचय के मोहताज हैं. भारतीय एथिलीटों ने एशियन गेम्स में 100 से ज्यादा पदक भारत की झोली में ला दिए. (Top athletes of 2023). इस साल भी नीरज चोपड़ा ने अपने खेल से फैन्स का दिल जीता. नीरज के अलावा भी कई ऐसे एथलीट रहे जिन्होंने अपने खेल से खुद को साबित किया और साल 2023 अपने लिए यादगार बना लिया.  ऐसे में आइए जानते हैं किन भारतीय एथलीटों ने अपने साथ-साथ भारत का नाम विदेश में रोशन किया

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra)
टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिए पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक दिलाने वाले गोल्डन बॉय' नीरज चोपड़ा ने इस साल भी अपना कमाल का परफॉर्मेंस जारी रखा. चोपड़ा  विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बने.  इसके साथ ही, उन्होंने एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता और डायमंड लीग के फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे.

शीतल देवी 


आर्थिक तंगी के बीच बचपन गुजारने वाली 16 साल की पैरा आर्चर शीतल देवी ने पैरों से लक्ष्य साधकर ये साबित कर दिया कड़ी मेहनत और दृढ़-निश्चय से कुछ भी हासिल किया जा सकता है. बिना हाथ वाली तीरंदाज शीतल देवी ने एशियाई पैरा खेलों के एक ही सीजन में दो गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया. शीतल देवी को खेल मंत्रालय ने अर्जुन पुरस्कार देने की घोषणा की है. 

यह भी पढ़ें: AUS vs PAK: डेविड वॉर्नर ने रचा इतिहास, एक साथ तोड़ा रोहित शर्मा और स्टीव वॉ का रिकॉर्ड

किशोर जेना 

एशियन गेम्स 2022 (23) में भारत की ओर में जेवेलिन थ्रो में सिल्वर मेडल जीतने वाले किशोर जेना से कड़ी मेहनत से अपना नाम देश-विदेश में रोशन किया. नीरज चोपड़ा के बाद से किशोर जेना ने 87.54 मीटर पर थ्रो करके भारत को सिल्वर मेडल जितवाया. जेना के प्रदर्शन को देखकर कहा जा सकता है कि जेवलिन थ्रो में भारत लंबे समय तक दबदबा बरकरार रखने वाला है. 

ओजस देवताले  

वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में भारत के ओजस देवतले ने 150 के सटीक स्कोर के साथ खिताब जीता. नागपुर के ओजस देवताले ने एशियन गेम्स में भी भारत का नाम रोशन किया. ओजस ने साथी तीरंदाज ज्योति वेन्नम के साथ शानदार प्रदर्शन करते हुए तीरंदाजी के कंपाउंड मिश्रित स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. 

पलक गुलिया 

शूटिंग में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल राउंड में भारत की तरफ से पलक और ईशा सिंह ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए एशियन गेम्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पालक ने एशियन गेम्स 2023 में पहले गोल्ड और उसके बाद से ईशा ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. 

अदिति स्वामी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत की 17 साल की तिरंदाज अदिति स्वामी ने वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में कीर्तिमान बना दिया. अदिति स्वामी बर्लिन में सीनियर महिला कंपाउंड तीरंदाजी में वर्ल्ड चैंपियन बनीं. अदिति ने मैक्सिको की दो बार की वर्ल्ड चैंपियन एंड्रिया बकेरा को हराकर वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में देश को पहला इंडिविजुअल गोल्ड दिलाया.