दर्द से चाहते हैं निजात पाना, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये खास फूड्स, जल्द मिलेगा आराम

कमर दर्द से छुटकारा पाएं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कौन से फूड्स है जो दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में.

दर्द से चाहते हैं निजात पाना, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये खास फूड्स, जल्द मिलेगा आराम

एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को हेल्दी और पीठ के दर्द को दूर किया जा सकता है.

नई दिल्ली :

वैसे तो हर कोई शरीर में कहीं ना कहीं दर्द से परेशान हैं. लेकिन पीठ का दर्द बहुत ही असहनीय होता है. पीठ में दर्द होने से हमें चलने, बैठने और झुकने में असहनीय दर्द हो सकता है. आपको बता दें कि शरीर में दर्द की एक सबसे बड़ी वजह हमारी लाइफस्टाइल में बदलाव और खान-पान में कमी भी है. पीठ और कमर दर्द ज्यादा देर बैठ कर ऑफिस का काम करने से भी हो सकता है. कई बार ये दर्द चोट लगने या गलत व्यायाम करने से भी हो सकता है. इसलिए जब भी आप व्यायाम करें तो सावधानी के साथ करें. और सबसे ज्यादा जरूरी अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. तो अगर आप भी पीठ, कमर और घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो ज्यादा कुछ नहीं बस इन सुपर हेल्दी फूड्स को आपनी डाइट में शामिल करें, और दर्द से छुटकारा पाएं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कौन से फूड्स है जो दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में.

sm7qhhfg

कमर दर्द से मिलेगी निजात डाइट में शामिल करें ये 

फिश

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो फिश का सेवन करें. सैल्मन, टूना और सार्डिन जैसी फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. इनके सेवन से पीठ के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

ब्रोकली

ब्रोकली को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी ही नहीं बल्कि दर्द को भी कम करने में मदद कर सकते हैं.


 ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट में बादाम, अखरोट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मेवे डाइट में शामिल करें. रोजाना एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को हेल्दी और पीठ के दर्द को दूर किया जा सकता है.


सीड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चिया सीड्स और अलसी के बीज जैसे बीजों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीज में पाए जाने तत्व पीठ और शरीर के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.