तेज दिमाग के लिए यह योगासन सबसे असरदार, स्कूल जाने वाले बच्चे जरूर करें

Yogasan for memory : आप रोज 10 से 15 मिनट बच्चे को करने के लिए बोलते हैं तो फिर उसका पढ़ाई में मन भी लगेगा और याददाश्त भी मजबूत होगी.

तेज दिमाग के लिए यह योगासन सबसे असरदार, स्कूल जाने वाले बच्चे जरूर करें

पॉली और मोनो सैचुरेचेड फैट्स से भरपूर ड्राई फ्रूट्स दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है.

Yogasan for sharp memory : स्कूल जाने वाले बच्चों के ज्यादातर माता-पिता की शिकायत होती है कि उनके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है. या फिर याद करता है लेकिन भूल जाता है. तो ऐसी तमाम याददाश्त और कंसन्ट्रेशन से जुड़ी परेशानियों से आपको यहां बताए जा रहे ईयर योगासन को बच्चों को कराने से छुटकारा मिल जाएगा. इसको आप रोज 10 से 15 मिनट बच्चे को करने के लिए बोलते हैं तो फिर उसका पढ़ाई में मन भी लगेगा और याददाश्त भी मजबूत होगी.

कैसे करें योगासन

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले कानों को खींचना है फिर उसे क्लॉकवाइज रोटेट करना है. फिर बाहर की तरफ खींचिए और दोबारा से क्लॉकवाइज रोटेट करिए. फिर कानो को एंटीक्लॉकवाइज रोटेट करिए. 

इस योगासन से बच्चे की एनर्जी, फोकस, कंसन्ट्रेशन इंप्रूव होगा. इसको करने से उसकी याददाश्त में जरूर सुधार होगा. तो आज से ही पेरेंट्स अपने बच्चों को कराना शुरू कर दें. इसके अलावा आप उनकी डाइट में कुछ सुपरफूड भी शामिल करिए जिसके बारे में आपको आगे बता रहे हैं. 

मेमोरी बूस्टर फूड

- पॉली और मोनो सैचुरेचेड फैट्स से भरपूर ड्राई फ्रूट्स दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है. यह कोशिकाओं के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इससे मानसिक विकास में मदद मिलती है. इसे भी आप नाश्ते में दे सकते हैं.

- अलसी और कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम, विटामिन, जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं. आप अपने बच्चों को इन दोनों बीजों को रोस्ट करके स्नैक्स में दे सकते हैं. 

- अब आते हैं सब्जी पर. ब्रोकली मेंटल और फीजिकल हेल्थ दोनों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. यह फ्लेवोनोइड, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई, आयरन (Iron) और कॉपर (copper) से भरपूर होता है. वैसे हरी सब्जियां बच्चों को खाना पसंद नहीं होता है तो आप उन्हें पास्ते में मिक्स करके दे सकती हैं खाने के लिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com