World Vegan Day 2020: जानें, विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और क्या हैं शाकाहारी होने के फायदे ?

World Vegan Day 2020: आज वर्ल्ड वैगन डे (World Vegan Day) है. यानि विश्व वैजिटेरियन डे. 1 नवंबर को हर साल दुनिया में शाकाहारी जीवन जीने का जश्न विश्व शाकाहारी दिवस के रुप में मनाया जाता है.

World Vegan Day 2020: जानें, विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और क्या हैं शाकाहारी होने के फायदे ?

World Vegan Day 2020: जानें, विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और क्या हैं शाकाहारी होने के फायदे ?

World Vegan Day 2020: आज वर्ल्ड वैगन डे (World Vegan Day) है. यानि विश्व वैजिटेरियन डे. हर डे को मनाने के पीछे एक कारण होता है, वैसे ही विश्व शाकाहारी दिवस मनाने के पीछे भी एक ठोस कारण है. 1 नवंबर को हर साल दुनिया में शाकाहारी जीवन जीने का जश्न विश्व शाकाहारी दिवस के रुप में मनाया जाता है. वेजिटेरियन (Vegetarian) शब्द को वेगन (Vegan) भी कहा जाता है. पर्यावरण को बचाने के लिए इस दिन इसके प्रति जागरूकता फैलाई जाती है. साथ लोगों की शाकाहारी खाने के प्रति रुचि को बढ़ाना भी इस दिन को मनाने का प्रमुख उद्देश्य है. जानिए, विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और मनाने की वजह...

6tl12vc

World Vegetarian Day 2020: शाकाहारी लोग प्रोटीन की पूर्ति के डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें!

विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास (World Vegan Day History)

यूके वेगन सोसाइटी ने पहली बार 1 नवंबर, 1994 को विश्व शाकाहारी दिवस यानि वर्ल्ड वेगन डे मनाया था. 1944 में ही वेगन सोसायटी बनाई गई थी. शाकाहारी दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर वेगन सोसायटी के अध्यक्ष ने इसे यादगार बनाने और लोगों में शाकाहारी आहार को बढ़ावा देने के के लिए वेगन दिवस (Vegan Day) को हर साल मनाने की घोषणा की. इसके पीछे एक और कारण भी बताया जाता है कि उस समय वेगंस को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की अनुमति नहीं थी, इस बात का उन्होंने विरोध किया और विरोध में अंडे का सेवन बंद कर दिया और फिर 1951 में ये एक शाकाहारी आंदोलन बन गया. तब से हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में शाकाहार दिवस को एक अभियान और जागरूकता के तौर पर मनाया जाता है.

nvv9f3u8

Photo Credit: iStock

World Vegetarian Day 2020: वेजिटेरियन डाइट के इन टॉप 5 मिथ्स पर कभी न करें यकीन, विश्व शाकाहारी दिवस पर जानें सच्चाई!

क्यों मनाते हैं विश्व शाकाहारी दिवस (Reasons to Celebrate World Vegan Day)

शाकाहारी होने का अर्थ पर्यावरण को बचाने और लोगों को इसके प्रति जागरुक करने से लिया जाता. शाकाहारी जीवन की खासियत, बीमारियों से बचाव और पर्यावरण की सुरक्षा की और ध्यान खींचती है. मांसाहारी होने से कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती है. जबकि शाकाहारी लाइफस्टाइल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है.

शाकाहारी होने के फायदे (Benefits of Vegetarian)

1. दिल के लिए फायदेमंद

शाकाहारी होन से आपका दिल स्वास्थ रहता है. अगर आपको दिल की बीमारी है तो शाकाहारी भोजन आपके लिए कारगर हो सकता है. नियमित फल और सब्जियों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. डायबिटीज के लिए भी कारकर

शाकाहारी खाना खाने से टाइप 2 डायबिटीज में मदद मिल सकती है. शाकाहारी खाने में सब्जियां, फल और अनाज का सेवन किया जाता है. इससे शरीर में बनने वाले इंसुलिन को कम करने में मदद मिल सकती है.

3. वजन कम करने में मददगार

अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको अपना वैट मैनेज  करने में परेशानी नहीं होगी. अगर आपका किसी वजह से वजन बढ़ भी गया है तो आप शाकाहारी भोजन अपनाकर अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

7e8joh9g

World Vegetarian Day 2020: अगर आप शाकाहारी हैं, तो ये बीमारियां रहेंगी आपसे दूर

4. पाचन में लाभदायक

पेट के रोगों के साथ-साथ शाकाहारी भोजन पाचन में लाभदायक हो सकता है. मांसाहारी खाने की तुलना में वैजिटेरियन खाना पचाने में काफी आसान होता है.

5. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद


शाकाहारी भोजन उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है. आज के दौर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना बेहद कॉमन है, ऐसे में अगर आप प्याज, लहसुन और अन्य शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन नियमित रुप से करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


World Vegetarian Day 2020: दोस्तों, करीबियों को इन मैसेजेस और Quotes से दें विश्व शाकाहारी दिवस की शुभकामनाएं