World Teachers Day 2021: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस, जानिये इसका इतिहास और महत्व

Teacher's Day 2021: जिस तरह भारत में शिक्षक दिवस (Teachers Day) शिक्षकों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है, उसी तरह अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस (World Teachers Day) सारी दुनिया में शिक्षकों की भूमिका और उसकी जिम्मेदारियों को समझाने के लिए मनाया जाता है.

World Teachers Day 2021: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस, जानिये इसका इतिहास और महत्व

World Teachers Day 2021: 5 अक्‍टूबर को है अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस, जानिये इसका इतिहास

नई दिल्ली:

World Teachers Day 2021 Date: पांच सिंतबर को भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है. वैसे ही यूनेस्को ने साल 1994 में 5 अक्टूबर को टीचर्स डे (Teachers Day) यानी शिक्षक दिवस मनाने की घोषणा की थी. हम सब जानते हैं कि हम अपने महान शिक्षक सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher's day) मनाते हैं, लेकिन वैश्विक स्तर पर अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस (International Teachers Day) 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. हालांकि, इसे मनाने के लिए यूनेस्को (UNESCO) और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (International Labour Organization-ILO) ने 1966 में ही मसौदे को मंजूरी दी थी, लेकिन इसे 5 अक्टूबर 1994 को स्वीकार किया गया.एक ऐसा दिन, जब शिक्षा के जरिये नई पीढ़ी को ज्ञान स्थानांतरित करने वालों का सम्मान हो. वहीं भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है. जानिए इसके पीछे का इतिहास, क्यों इसी तारीख को हर साल भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस का इतिहास (History Of International Teachers Day)

1966 में यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (International Labour Organization-ILO) की एक बैठक में शिक्षकों के अधिकारों, जिम्मेदारियों, रोजगार और आगे की शिक्षा के साथ गाइडलाइन बनाने की बात कही गई थी. संयुक्त राष्ट्र में विश्व शिक्षक दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने के लिए साल 1994 में 100 देशों के समर्थन से यूनेस्को की सिफारिश को पारित कर दिया गया. इसके बाद 5 अक्टूबर 1994 से अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस (International Teachers Day) मनाया जाने लगा.

jnl7iq2g

World Teachers Day 2021:  अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस का महत्व

अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस का महत्व (Importance Of World Teachers Day)

अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस का मूल उद्देश्य दुनिया भर में शिक्षकों की स्थिति की सराहना, मूल्यांकन और सुधार करना है. इस दिन को शिक्षकों और शिक्षण से संबंधित मुद्दों पर विचार करने और उन्हें संबोधित करने के अवसर के रूप में देखा जाता है. अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाने के लिए, यूनेस्को और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) हर साल शिक्षकों और उनके पेशे की बेहतर समझ प्रदान करने के लिए विभिन्न विषयों पर केंद्रित एक अभियान आयोजित करता है, क्योंकि वे छात्रों और समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस 2021 की थीम (Theme Of International Teachers Day 2021)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस साल अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस 2021 की थीम है- शिक्षकः बढ़ते संकट के बीच भविष्य की नई कल्पना (Teachers: leading in crisis, re imagining the future). अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस यूनिसेफ, अंतरराष्ट्रीय  श्रम संगठन और अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के साथ साझेदारी में मनाया जाता है. सतत विकास लक्ष्य-4 के तहत एजुकेशन 2030 एजेंडा ( Education 2030 agenda) के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शिक्षकों के योगदान को सर्वोच्च मान्यता देने की बात कही गई है.