विज्ञापन
Story ProgressBack

सिगरेट की लत छोड़ते ही शरीर में महसूस होने लगेंगे इसके फायदे

आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप अचानक से सिगरेट (cigarette) छोड़ते हैं तो शरीर में क्या बदलाव नजर आते हैं, जिससे आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

Read Time: 3 mins
सिगरेट की लत छोड़ते ही शरीर में महसूस होने लगेंगे इसके फायदे
एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो लोग सिगरेट स्मोकिंग करते हैं और इसे छोड़ देते हैं उनके स्वास्थ्य में सुधार होता है.

World no Tobacco day 2024 : तंबाकू (Tobacco) हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन फिर भी इसकी खपत सबसे ज्यादा होती है और इससे लंग्स और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. तंबाकू के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए और इसके सेवन को कम करने के लिए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (Vishwa tam Baku nishedh Divas) यानी कि वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है. अक्सर देखा जाता है कि लोग सिगरेट छोड़ना चाहते हैं, लेकिन इसके साइड इफेक्ट को देखकर छोड़ नहीं पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप अचानक से सिगरेट (cigarette) छोड़ते हैं, तो शरीर में क्या बदलाव नजर आते हैं, जिससे आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

क्या होगा अगर अचानक से सिगरेट छोड़ देंगे आप - What will happen if you suddenly give up smoking?

सिगरेट में निकोटिन पाया जाता है, जिसकी लत शरीर को लग जाती है और अगर अचानक से इस लत को छोड़ा जाए, तो थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है,जैसे- बेचैनी, नींद नहीं आना, चिड़चिड़ापन, एंजाइटी, भूख न लगना, वजन बढ़ना जैसी समस्याएं. लेकिन ये दिक्कतें अमूमन 2 से 4 हफ्तों तक ही रहती हैं. इसके बाद आपको सिगरेट छोड़ने के पॉजिटिव इफेक्ट नजर आने लगते हैं और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है, साथ ही शरीर को मजबूती मिलती है.

World No Tobacco Day 2024 : स्मोकिंग और तंबाकू की लत छोड़ने में मदद करते हैं ये 8 फूड, आप भी हैं परेशान तो बना लीजिए डाइट का हिस्सा

सिगरेट छोड़ने के फायदे - benefits of quitting cigarettes

एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं और छोड़ देते हैं उनके स्वास्थ्य में सुधार होता है. लाइफ की क्वालिटी बढ़ती है, प्रीमेच्योर डेथ का खतरा कम होता है और 10 साल तक उम्र बढ़ सकती है. इसके अलावा कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, कैंसर और पल्मोनरी डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है. कोरोनरी हार्ट डिजीज या क्रॉनिक बीमारियों से राहत मिलती है और गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे की हेल्थ पर भी अच्छा असर पड़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
सिगरेट की लत छोड़ते ही शरीर में महसूस होने लगेंगे इसके फायदे
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;