विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 20, 2023

World Mosquito Day: डेंगू के बढ़ रहे हैं मामले, जानिए Dengue के मच्छरों से बचे रहने के लिए क्या करें 

World Mosquito Day 2023: डेंगु मच्छरों से होने वाली एक जानलेवा बीमारी है जिससे बचे रहने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

Read Time: 4 mins
World Mosquito Day: डेंगू के बढ़ रहे हैं मामले, जानिए Dengue के मच्छरों से बचे रहने के लिए क्या करें 
Dengue Prevention: डेंगु से कैसे बचकर रहें, जानिए यहां. 

World Mosquito Day: हर साल 20 अगस्त के दिन विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है. मच्छर दिवस मनाने का मकसद मच्छरों से होने वाली बीमारियों से लोगों को परिचित कराना और इनसे बचे रहने को लेकर सभी को जागरूक करना है. मच्छरों से होने वाली बीमारियों में डेंगु (Dengue), मलेरिया और चिकनगुनिया शामिल हैं. साल 1887 में भारत में काम कर रहे आर्मी सर्जन सर रोनाल्ड रोस ने यह खोज की थी कि मलेरिया मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है. रोनाल्ड की इस खोज ने मच्छरों से होने वाली बीमारियों और उनके इलाज पर प्रकाश डाला था. उन्हें 1902 में नोबेल पीस पुरस्कार भी मिला था. उन्हें सम्मानित करने के लिए भी हर साल इस दिन को मनाया जाना शुरू हुआ था. 

वर्तमान की बात करें तो मच्छरों (Mosquitoes) के कारण होने वाली बीमारियों में से एक डेंगु तेजी से फैल रहा है. डेंगु का बुखार एडीज़ एजिप्टी, येलो फीवर मच्छर के कारण फैलता है. डेंगु होने पर बुखार, सिर में दर्द, मसल्स और जोड़ो में दर्द जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. इससे आंखों में तेज दर्द और पूरा बदन टूटता हुआ महसूस होता है. ऐसे में डेंगु मच्छर से बचकर रहना अतिआवश्यक है. यहां जानिए किस तरह डेंगू का खतरा कम किया जा सकता है और सावधानी बरतते हुए डेंगू से सुरक्षित रह सकते हैं. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी, सही तरह से शैंपू ना करने पर भी हो सकता है Hair Fall

डेंगु से बचे रहने के टिप्स 

  • डेंगू ना हो इसके लिए अलर्ट रहना सबसे ज्यादा जरूरी है. डेंगू मच्छर के काटने पर डेंगू होता है इसीलिए खुद को मच्छरों से जितना दूर रख सकते हैं रखें. पूरे कपड़े पहनने की कोशिश करें जिससे मच्छर आपको ना काट पाएं. 

  • अपने घर के आस-पास और घर के अंदर पानी जमा ना होने दें. जहां भी पानी जमा होता है वहां मच्छर के पनपने का खतरा ज्यादा रहता है. यही कारण है कि बरसात के मौसम में डेंगू और मलेरिया से अनेक लोग संक्रमित होते हैं. 
  • घर के पौधे साफ करें, नालिया साफ रखें और पूल या बाल्टी में पानी ना भरा रहने दें. पानी के बरतनों पर ढक्कन लगाकर रखें. कूलर चलाते हैं तो उसे साफ करते रहें या फिर पानी निकालकर कूलर चलाएं. 
  • अपने घर को और आस-पास की जगह को साफ रखें. साफ-सफाई (Cleanliness) बरतने पर मच्छरों के पनपने का खतरा कम होता है. 
  • मॉनसून में डेंगू ज्यादा फैलता है तो कोशिश करें कि बारिश वाली जगहों पर ना जाएं. कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मॉनसून (Monsoon) में जाने के बजाय गर्मी या सर्दी में जाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिलाओं के लिए चक्की चलनासन के हैं कई फायदे, जानिए क्या क्या
World Mosquito Day: डेंगू के बढ़ रहे हैं मामले, जानिए Dengue के मच्छरों से बचे रहने के लिए क्या करें 
Father's Day 2024: जिंदगी की ये 5 बातें सिर्फ पापा से ही सीख सकते हैं आप, फादर्स डे पर उन्हें जरूर कहें थैंक यू
Next Article
Father's Day 2024: जिंदगी की ये 5 बातें सिर्फ पापा से ही सीख सकते हैं आप, फादर्स डे पर उन्हें जरूर कहें थैंक यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;