World Health Day 2023 : गर्मी में यह 5 चीजें तो नहीं खा रहे हैं आप, पड़ सकते हैं बीमार, आज से ही बना लें दूरी

World Health Day 2023 : गर्मी के इस मौसम (Diet in summer season) में इन फलों को खाने से बचना चाहिए, वरना खराब हो सकती है आपकी तबीयत.

World Health Day 2023 : गर्मी में यह 5 चीजें तो नहीं खा रहे हैं आप, पड़ सकते हैं बीमार, आज से ही बना लें दूरी

Food to Avoid in Summer : गर्मी के मौसम में कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनसे दूरी बनाए रख कर आप ज्यादा हेल्दी रह सकते हैं.

खास बातें

  • गर्मियों में ऐसी डाइट (Diet In Summer) लें जो आपको हेल्दी बनाएं.
  • मसालेदार खाना खाने से बचें.
  • नॉनवेज जहां तक हो अवॉयड करें.

World Health Day 2023: सर्दियों का मौसम कुछ भी खाने के लिए जितना बेस्ट है गर्मियों के मौसम (Summer Season) में खाने पीने पर उतना ही ज्यादा ध्यान देना जरूरी है. आपकी डाइट में हुई जरा सी ऊंच नीच आपको बीमार कर सकती है. खासतौर से डाइजेशन का प्रॉब्लम तो बहुत आसानी से हो सकता है. गर्मियों में जरूरी है ऐसी डाइट (Diet In Summer) लेना जो आपको हेल्दी रखे और अंदर से ही ठंडक का एहसास करवाए. गर्मी के मौसम में कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनसे दूरी बनाए रख कर आप ज्यादा हेल्दी रह सकते हैं. अगर खाना है तो उनको लिमिट में और कुछ अंतराल के बाद ही खाएं.

od15tii

Photo Credit: iStock

Cooking करना Mental Health के लिए होता है अच्छा, डेवलप होती हैं ये स्किल्स

इन फूड्स से रहें दूर (Foods That Should Avoid In Summer)

मसाले और मिर्च से दूरी

गर्मी भरे मौसम में जितना हो सके मसालेदार खाना कम खाएं. ज्यादा तेल से लबरेज खाना, बहुत ही ज्यादा मसालों से तर खाना आपके डाइजेशन पर भारी पड़ सकता है. मसालेदार खाने की वजह से आपको बहुत ज्यादा पसीना आ सकता है, जिस वजह से डिहाइड्रेशन अलावा थकान, कमजोरी भी महसूस हो सकती है. चक्कर तक आने की संभावना हो सकती है.

नॉनवेज से दूरी

नॉनवेज के शौकीनों को भी खुद पर कंट्रोल करना जरूरी है. किसी भी तरह का नॉनवेज पाचन में हैवी होता है. गर्मियों में इसकी वजह से डाइजेशन गड़बड़ हो सकता है साथ ही पेट खराब होने का डर भी बढ़ जाता है.

बच्चा तो बहुत पतला है कुछ खिलाते नहीं, आप भी सुनती हैं ऐसे तानें तो आज से ये 5 फल खिलाएं

जंक फूड से दूरी

जंक फूड के शौकीन तो हर एज के लोग हैं. लेकिन हर मौसम में इसका सेवन ठीक नहीं. गर्मियों में जंक फूड कम खाना चाहिए. इसकी वजह ये भी है कि गर्मियों में खाना जल्दी खराब होता है और जंक फूड तो एक दो दिन से ज्यादा पुराना भी होता है. ऐसे में पेट में जाकर वो गड़बड़ी भी कर सकता है.

04tkq3fo

अचार से दूरी

कई लोगों का खाना अचार के बगैर पूरा नहीं होता. ऐसे लोगों को भी गर्मी में खुद पर काबू रखना बहुत जरूरी है. अचार के साथ स्वाद  तो दुगना होता है लेकिन सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है. अचार में मौजूद तेल मसाले काफी हद तक फर्मेंटेड होता है. जिसकी वजह से शरीर डिहाइड्रेट होता है.

चाय कॉफी कम पिएं

चाय या कॉफी पीना आपको तरोताजा महसूस करवा सकता है लेकिन असल में शरीर को डीहाइड्रेट भी करते हैं. ऐसे पेय की जगह आप मौसमी और नेचुरल जूस ज्यादा पिएं तो बेहतर होगा.

b16mjmo8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Health For All: 7 अप्रैल को ही क्यों मनाते हैं World Health Day

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com