World Food Safety Day 2022: इन 5 फूड्स को जरूर बनाएं अपने बच्चों की डाइट का हिस्सा, शरीर को मिलेगा भरपूर फाइबर

World Food Safety Day: बच्चों की सेहत के लिए फाइबर का पर्याप्त सेवन बेहद जरूरी है. कुछ ऐसे फल और सब्जियां हैं जिन्हें आप बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

World Food Safety Day 2022: इन 5 फूड्स को जरूर बनाएं अपने बच्चों की डाइट का हिस्सा, शरीर को मिलेगा भरपूर फाइबर

Fiber Rich Foods: बच्चों को दें फाइबर से भरपूर आहार.

खास बातें

  • 7 जून के दिन मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस.
  • खानपान का सेहत पर विशेष प्रभाव पड़ता है.
  • फाइबर से भरपूर चीजें बच्चों की सेहत बेहतर करती हैं.

World Food Safety Day 2022: प्रतिवर्ष 7 जून के दिन विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. इस दिन को वर्ष 2019 से सेलिब्रेट किया जाने लगा रहा है. विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने का मकसद खाने से पैदा होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूकता फैलाना है.  बच्चों को खासकर पोषण की कमी से कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है. इन्हीं स्वास्थ्य समस्याओं की एक वजह खाने में फाइबर (Fiber) की कमी हो सकती है. फाइबर से भरपूर फूड (Fiber Rich Foods) बच्चों के पाचन के लिए बेहतर हैं. ये फूड पाचन को सुचारु करने के साथ ही पेट से जुड़ी अनेक दिक्कतों को भी दूर करते हैं. 


बच्चों के लिए फाइबर से भरपूर फूड | Fiber Rich Foods For Children  


सेब 

बच्चों को सेब (Apple) अक्सर स्वाद में अच्छे लगते हैं और वे बड़े चाव से इन्हें खाते भी हैं. बता दें कि एक सेब में 4.4 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है. 


गाजर 

पोषण से भरपूर गाजर एक जड़ वाली सब्जी है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट और क्रंची भी है. विटामिन के, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर (Carrot)  डाइट का हिस्सा बनाने के लिए अच्छी सब्जी है. एक कप गाजर में 3.6 ग्राम फाइबर पाया जाता है जो बच्चों की सेहत के लिए अच्छा है. 


चुकंदर 


लाल चुकंदर सेहत के लिए एक नहीं बल्कि अनेक तरीकों से फायदेमंद है. इसमें फोलेट, आयरन, कॉपर, मैगनीज और पौटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही, एक कप कच्चे चुकंदर में 3.8 ग्राम तक फाइबर की मात्रा होती है. 

दाल 

दालें फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन (Protein) से भी भरपूर हैं. बच्चों की डाइट (Diet) में खासतौर से दालों को शामिल किया जा सकता है. आप उन्हें मटर की दाल, मसूर की दाल, अरहर की दाल और अरहर की दाल दे सकते हैं. 


केला 

केले (Banana) में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. फाइबर के अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन बी6 और पौटेशियम भी होता है. बच्चों को नाश्ते में केले का सैंडविच या सादा केला भी खाने के लिए दिया जा सकता है. एक मध्यम आकार के केले में 3.1 ग्राम तक फाइबार पाया जाता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com