विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 24, 2022

50 की उम्र के बाद महिलाओं को लेने चाहिए ये 3 विटामिन, रहेंगी एकदम फिट और हेल्दी, जानें कौन से हैं वो Vitamins

Vitamins for women : 50 की उम्र से ही आपको अपनी खास देखभाल की जरूरत होती है, ऐसे में जान लें कि वो कौन से पोषक तत्व हैं जिन्हें आहार में शामिल कर 50 साल की उम्र में भी आप फिट रह सकती हैं.  

Read Time: 3 mins
50 की उम्र के बाद महिलाओं को लेने चाहिए ये 3 विटामिन, रहेंगी एकदम फिट और हेल्दी, जानें कौन से हैं वो Vitamins
Vitamins : जान लें कि वो कौन से पोषक तत्व हैं जिन्हें आहार में शामिल कर 50 साल की उम्र में भी आप फिट रह सकती हैं.  

Vitamins after 50 in hindi : जैसे-जैसे उम्र ढलती है हमारा शरीर कमजोर होता जाता है, खासकर महिलाओं के शरीर में 50 साल की उम्र के बाद कई तरह के हार्मोनल चेंजेस आते हैं, जो शरीर में कई बदलाव लाते हैं. अधिकतर महिलाओं का ये मेनोपॉज और प्री मेनोपॉजल स्‍टेज होता है, ऐसे में मेनोपॉज हार्मोन, हड्डियों की सेहत, नींद और याददाश्त को भी प्रभावित करते हैं. ऐसे में शरीर के लिए विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों (Diet for 50 plus women) की जरूरत अधिक होती है. 50 की उम्र से ही आपको अपनी खास देखभाल (health care tips) की जरूरत होती है, ऐसे में जान लें कि वो कौन से पोषक तत्व हैं जिन्हें आहार में शामिल कर 50 साल की उम्र में भी आप फिट रह सकती हैं.  

evl6dh2o

महिलाएं 50 साल के बाद लें ये विटामिंस | Best vitamins for over 50 female



मैग्नीशियम
मैग्नीशियम डिप्रेशन के लक्षणों को घटाता है. शरीर में मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा होने से मसल्‍स का तनाव भी कम होता है, साथ ही यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और आपके दिल का भी ख्याल रखता है.  मैग्नीशियम के लिए आप भिंडी, तुलसी के पत्ते, कद्दू के बीज, बादाम, काजू, लोबिया, पालक और खजूर आदि का भरपूर सेवन करें.

कैल्शियम
50 की उम्र के बाद कैल्शियम का सेवन बढ़ा लें, इससे हड्डियों के नुकसान को रोका जा सकता है. साथ ही पेरी और पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में ये फ्रैक्चर के रिस्क को भी कम करता है. हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और मोटापा के प्रभाव से बचने के लिए कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में लेना जरूरी है. ऐसे में आप सीड्स, ड्राई फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्‍ट्स, फिश, दाल, हरी और पत्तेदार सब्जियां और सोयाबीन आदि को अपने आहार का हिस्सा बनाएं.

विटामिन-डी
विटामिन-डी कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण की खातिर बहुत ही अहम है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी विटामिन डी का अहम रोल है. इसके साथ ही विटामिन-डी दिल से संबंधित रोगों के जोखिम को भी कम करता है. शरीर में विटामिन-डी की मात्रा पर्याप्त हो तो ये हड्डियों को मजबूती देता है और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करता है. शरीर में विटामिन-डी की कमी हो तो डिप्रेशन और अत्यधिक थकान जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है सूर्य की किरणें, आप धूप में बैठें तो शरीर को पर्याप्त विटामिन डी मिलेगा. इसके साथ ही दूध, अंडा, चिकन और मछली आदि से भी विटामिन डी मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
40 की उम्र में चाहिए 20 वाला निखार तो घर पर तैयार करिए फेशियल मसाज क्रीम, चेहरे के नूर में लग जाएगा चार चांद
50 की उम्र के बाद महिलाओं को लेने चाहिए ये 3 विटामिन, रहेंगी एकदम फिट और हेल्दी, जानें कौन से हैं वो Vitamins
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Next Article
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;