Skin Care in 30s: बढ़ती उम्र में त्वचा को खराब होने से बचाएं, इन आसान टिप्स से चेहरे पर बना रहेगा निखार

Skin Care in 30s: महिलाएं 30 की उम्र तक पहुंचती हैं तो अपनी स्किन में कई तरह के बदलाव महसूस करने लगती हैं. ऐसे में कुछ बातों का खास ध्यान रखना जरूरी है. 

Skin Care in 30s: बढ़ती उम्र में त्वचा को खराब होने से बचाएं, इन आसान टिप्स से चेहरे पर बना रहेगा निखार

Skin Care Tips: इस तरह बढ़ती उम्र में रखें स्किन को बेदाग और मुलायम. 

खास बातें

  • स्किन का खास ख्याल रखना है जरूरी.
  • सुबह और रात में अपनाना चाहिए यह रूटीन.
  • चेहरा दिखेगा दमकता हुआ.

Skin Care: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे हमारी स्किन की जरूरत भी बढ़ने लगती है. स्किन को पहले से ज्यादा पोषण की आवश्यकता होती है जिसे सही स्किन केयर के जरिए पूरा किया जा सकता है. बढ़ती उम्र यानी 30 के आसपास की उम्र जिसमें केमिकल वाले प्रोडक्ट्स, धूप में निकलना, स्किन का बहुत ऑयली या रूखा होना आम समस्याएं हैं. वहीं, इस उम्र में स्किन का ध्यान ना रखने पर झुर्रियां (Wrinkles) दिखने की शुरुआत भी होने लगती है. आइए जानें, वो कौनसे टिप्स हैं जो बढ़ती उम्र में स्किन का ख्याल रखने में आपकी मदद करेंगे. 

पीवी सिंधू नहीं हैं हीरोइनों से फैशन के मामले में कम, देखें Photos


30 की उम्र में स्किन का ख्याल रखने के टिप्स | Skin Care Tips in 30s

क्लेंजिंग

अपने दिन की शुरुआत करने का पहला स्टेप है स्किन को क्लेंज करना. साथ ही, रात में सोने से पहले भी स्किन की क्लेंजिंग (Cleansing) जरूरी है. अपने स्किन टाइप (Skin Type) के अनुसार ही अपना क्लेंजर या फेस वॉश चुनें. 

एक्सफोलिएशन

एक्सफोलिएशन भी स्किन केयर का एक जरूरी हिस्सा है. अगर आपको सुबह समय ना मिले तो आप रात में भी स्किन एक्सफोलिएट कर सकती हैं. एक्सफोलिएशन (Exfoliation) का मतलब है स्किन को स्क्रब करना. अगर आपके पास स्क्रब ना हो तो आप कॉफी पाउडर में शहद डालकर इस मिश्रण से चेहरे को स्क्रब कर सकते हैं. स्क्रब करने के लिए चेहरे पर मिश्रण को लेकर एक से डेढ़ मिनट हल्के हाथ से घुमाना है और फिर चेहरा धो लेना है. 

सनस्क्रीन 

आपके लिए जरूरी है कि आप धूप से स्किन को सुरक्षित रखें. सनस्क्रीन के साथ-साथ विटामिन सी सीरम को अपने स्किन केयर का हिस्सा बनाएं. इसके अलावा आप विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों को अपनी डाइट (Diet) में भी शामिल कर सकती हैं. 

मॉइश्चराइजर 

त्वचा पर नमी बनाए रखना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. ऑयली स्किन (Oily Skin) पर आमतौर पर जेल बेस्ड और ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर बेहतर रहेगा. नॉर्मल स्किन के लोग इन दोनों ही तरह के मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं. 

डाइट हो ऐसी 


इस बात का भी ध्यान रखें कि आप दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. यह अंदरूनी रूप से आपकी स्किन को चमक देगा. डाइट में विटामिन सी, विटामिन ई और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. फलों और हरी सब्जियों का सेवन करना ना भूलें. 

फेस मास्क 


आपको हफ्ते में एक बार चेहरे पर कोई मास्क (Face Mask) जरूर लगाना चाहिए. दूध में शहद मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाया जा सकता है. खीरे का रस, टमाटर का रस, दही और बेसन स्किन के लिए अच्छे होते हैं. 
 

बहुत छोटे बच्चे को आम खिलाना कब करना चाहिए शुरू, जानिए बच्चों की सेहत पर क्या प्रभाव डालता है Mango खाना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.मम

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com