विज्ञापन
This Article is From Jan 13, 2017

सर्दियों में ऐसे रखें अपनी एड़ी का ख्‍याल, नहीं होगी फटने की समस्‍या

सर्दियों में ऐसे रखें अपनी एड़ी का ख्‍याल, नहीं होगी फटने की समस्‍या
नई दिल्ली: सर्दियों के दौरान हम अपने चेहरे, हाथों और गर्दन को रूखेपन से बचाने के लिए लोशन लगाते हैं, लेकिन एड़ी पर लोशन लगाना भूल जाते हैं, जिससे एड़ियां फट जाती हैं, इसलिए अपने पैरों व एड़ी पर तेल से मसाज करें और ग्लिसरीन और गुलाब जल लगाएं. सौंदर्य उत्पाद की कंपनी 'टीबीसी बाई नेचर' की प्रबंध निदेशक मोनिका सूद ने सर्दियों के दौरान एड़ियों को मुलायम बनाए रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं : 

- तेल सबसे बढ़िया प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है. यह न सिर्फ आपके पैरों को, बल्कि शरीर के हर हिस्से की त्वचा को मुलायम रखता है. आप किसी भी हाइड्रोजनेटेड तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

- एक बड़े चम्मच ग्लिसरीन में दो बड़े चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे एड़ियों पर लगाएं और साफ मोजे पहनें. आप इसे रात में लगाएं, इससे आपकी एड़ियां फटेंगी नहीं और कोमल व मुलायम बनी रहेंगी. 

- ओटमील (जौ का आटा) और जोजोबा तेल से बना मास्क भी पैरों के लिए फायदेमंद है. एक बड़े चम्मच ओटमील को पीस लें, फिर इसमें जोजोबा का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे फटी एड़ियों पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें. आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. 

- चावल का आटा पैरों के लिए बढ़िया स्क्रब है. एक बड़े चम्मच चावल के आटे में दो बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे 10 मिनट पैरों पर मलें. अगर आपकी एड़ियों में बहुत ज्यादा दरारे हैं तो स्क्रब करने से पहले पैरों को 15 मिनट गुनगुने पानी से भरी बाल्टी में रखें. 

- नीम की पत्तियां एंटी फंगल और जीवाणु रोधी होती हैं, इसकी पत्तियों को पीसकर हल्दी के साथ मिलाकर लगाने पर ज्यादा फटी एड़ियां और जिनसे खून भी निकलता है वे भी जल्दी ठीक हो जाती हैं. 

- सर्दियों के दौरान एड़ियों को खास देखभाल की जरूरत होती है, इसलिए रोज पैर साफ करके लोशन लगाना चाहिए, अगर आपकी एड़ियां पहले से फटी हैं तो रोज उस पर दूध और शहद लगाकर मलें और जब तक एड़ियां पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती उन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. 

- केला, अनानास, एवेकैडो, पपीता जैसे फलों को मसल कर इनसे पैरों का मसाज किया जा सकता है. केला और पपीता बढ़िया विकल्प हैं, क्योंकि इन्हें असानी से मसला जा सकता है. आप इन सारे फलों का मिश्रण लगा सकती हैं या चाहे तो अलग-अलग भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

(न्यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ब्रेकफास्ट से डिनर तक, पीएम मोदी की डाइट में होती हैं ये चीजें, रोजाना फिट रहने के लिए करते हैं यह वर्कआउट
सर्दियों में ऐसे रखें अपनी एड़ी का ख्‍याल, नहीं होगी फटने की समस्‍या
अपने फोन की सेटिंग में कर लीजिए ये बदलाव, बार-बार फोन चेक करने की लत से मिल जाएगा छुटकारा
Next Article
अपने फोन की सेटिंग में कर लीजिए ये बदलाव, बार-बार फोन चेक करने की लत से मिल जाएगा छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com