विज्ञापन
This Article is From Oct 24, 2023

सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए पिस्ता, डायबिटीज से लेकर वजन पर होने वाला असर जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefits Of Eating Pistachios: पिस्ता को अक्सर इसके स्वाद के लिए खाया जाता है, लेकिन यह सेहत को भी प्रभावित करता है. जानिए सर्दियों में पिस्ता खाने के फायदों के बारे में. 

सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए पिस्ता, डायबिटीज से लेकर वजन पर होने वाला असर जानकर हो जाएंगे हैरान
Pista Khane Ke Fayde: शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है पिस्ता. 

Pistachio Benefits: अगर स्वादिष्ट सूखे मेवों की बात होती है तो पिस्ता का जिक्र जरूर आता है. पिस्ता का स्वाद इतना बेहतरीन होता है कि इसे एक से बढ़कर एक पकवानों में डाला जाता है और गार्निश के लिए भी अक्सर पिस्ता (Pistachio) ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी पिस्ता बेहद अच्छा है. पिस्ता को खाने पर, खासकर सर्दियों में खाने पर, शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. पिस्ता विटामिन, खनिज और कई जरूरी पोषक तत्वों का पावरहाउस होता है. इसमें फैटी एसिड्स, प्रोटीन और फाइबर समेत हेल्दी फैट्स (Healthy Fats) भी होते हैं. जानिए पिस्ता को सर्दियों में खाने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में. 

प्राकृतिक रूप से लंबे करने हैं बाल तो खड़े होकर कर लें ये एक्सरसाइज, घुटनों तक लहराने लगेंगे Long Hair

सर्दियों में पिस्ता खाने के फायदे | Benefits Of Eating Pistachios In Winter 

पिस्ता ऐसा सूखा मेवा है जिसमें मोनोसैचुरेटेड फैट्स और पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं. इसमें प्रोटीन और फाइबर के साथ ही फीटोकेमिकल्स भी होते हैं जो सेहत को बेहतर बनाने में सहायक हैं.

रोजाना सुबह इस तरह कर लिया अदरक का सेवन, तो पेट से लेकर जोड़ों के दर्द तक की दिक्कत हो जाएगी दूर 

घटता है वजन 

पिस्ता में कम कैलोरी होती है और यह वजन घटाने (Weight Loss) के लिए अच्छा फूड साबित होता है. इन्हें खाने पर वजन कम होने लगता है, गंदा कॉलेस्ट्रोल घटता है और सेहत दुरुस्त रहती है सो अलग. पिस्ता को स्नैक्स की तरह खा सकते हैं या फिर इन्हें सलाद और सूप में डाला जाता है. 

बढ़ती है इम्यूनिटी 

पिस्ता जैसे सूखे मेवे शरीर को कई जरूरी विटामिन देते हैं. इनमें फीटोकेमिकल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और खनिज होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार हैं. मौसमी इंफेक्शंस को दूर करने में खासतौर से पिस्ता खाने के फायदे देखने को मिलते हैं. 

ब्लड शुगर होता है कंट्रोल 

डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी पिस्ता का सेवन कर सकते हैं. ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे इसके लिए पिस्ता को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. पिस्ता से मेटाबॉलिक प्रोफाइल बेहतर होता है और इससे ग्लूकोज लेवल्स मैनेज होते हैं सो अलग. 

आंखों के लिए फायदेमंद 

पिस्ता आंखों की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. पिस्ता खाने पर आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है. इनमें कैरोटेनॉइड्स होते हैं जो आंखों के लिए अच्छे हैं. रेटिना को स्वस्थ रखने में भी इनका असर नजर आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए पिस्ता, डायबिटीज से लेकर वजन पर होने वाला असर जानकर हो जाएंगे हैरान
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com