Skin Care : Adults को क्यों बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? जानिए जवाब यहां

Sensitive skin : सेंसटिव स्किन वाले बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, यह मानते हुए कि यह त्वचा के लिए कम हानिकारक होते हैं. जबकि ऐसा सोचना उनका गलत है. ऐसा क्यों है जानेंगे इस लेख में.

Skin Care : Adults को क्यों बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? जानिए जवाब यहां

Skin care tips : यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो शिशु उत्पादों का उपयोग न करें.

Baby skin care : हर किसी को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वे कौन से स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को कुछ भी नया करने से पहले अधिक सतर्क रहना होगा क्योंकि गलत ब्यूटी प्रोडक्ट से मुंहासे, सूजन, खुजली और लालिमा हो सकती है. इसलिए सेंसटिव स्किन (sensitive skin) वाले बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट (baby skin care product) का इस्तेमाल करते हैं, यह मानते हुए कि यह त्वचा के लिए कम हानिकारक होते हैं. जबकि ऐसा सोचना उनका गलत है. ऐसा क्यों है जानेंगे इस लेख में.

बेबी स्किन व्यस्कों के लिए क्यों नहीं है | Why baby skin is not for adults

  • हाल ही में इंस्टाग्राम पर विशेषज्ञ ने समझाया कि शिशुओं के लिए एक अलग स्किनकेयर रेंज क्यों है, इसका एक कारण है. शिशुओं और वयस्कों की त्वचा के बीच एक संरचनात्मक अंतर है. वयस्कों की तुलना में एक बच्चे की त्वचा में सीबम, पसीना और मेलेनिन का उत्पादन लगभग शून्य होता है. तो, शिशुओं के लिए बने क्लींजर और शैंपू हमारे लिए कैसे काम कर सकते हैं?

  • शिशुओं और वयस्कों की त्वचा के बीच के अंतर के बारे में बताते हुए, उन्होंने कहा, "एक बच्चे की त्वचा में कम प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग कारक और लिपिड होते हैं और उनकी त्वचा की बाधा अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है. इसलिए, उनके मॉइस्चराइजर में अधिक तेल और आच्छादित तत्व होते हैं. 

  • इसके अलावा, एक बच्चे की त्वचा पर्यावरण प्रदूषण, धूप, तनाव और हार्मोन के संपर्क में नहीं आती है. इसलिए, यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो शिशु उत्पादों का उपयोग न करें. इसके बजाय, संवेदनशील त्वचा के लिए बने ब्रांडों और उत्पादों का उपयोग करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.