विज्ञापन
This Article is From May 06, 2023

आज है International No Diet Day, जानिए इस दिन को मनाए जाने के पीछे क्या है उद्देश्य

No diet day 2023 : जहां लोग अपने आपको फिट रखने के लिए तरह-तरह के डाइट प्लान अपना रहे हैं, ऐसे में इंटरनेशनल नो डाइट डे मनाने के पीछे क्या कारण हो सकता है.

आज है International No Diet Day, जानिए इस दिन को मनाए जाने के पीछे क्या है उद्देश्य
International diet day पर इससे जुड़ी गतिविधियां, कार्यक्रम, बॉडी पॉजिटिव वर्कशॉप, सेल्फ-केयर एक्टिविटीज और सोशल मीडिया कैंपेन शामिल हैं,

International No Diet Day : आजकल महिला हो या पुरुष दोनों ही अपनी सेहत को लेकर बहुत सजग रहने लगे हैं. अपने आपको फिट रखने के लिए तरह-तरह के डाइट अपनाते हैं ताकि उनके शरीर पर मोटापा ना चढ़ सके, फिगर मेंटेन रहे और शरीर को भरपूर पोषण भी मिले. ऐसे में 06 मई को इंटरनेशनल नो डाइट डे मनाने के पीछे क्या उद्देश्य हो सकता है, ये प्रश्न दिमाग में जरूर उठता होगा. ऐसे में आज हम आपको इसके बारे में डिटेल में आर्टिकल में बताने वाले हैं, आखिर डाइट को इस दिन मना करने की जरूरत क्यों पड़ी. तो चलिए जानते हैं बिना किसी देरी किए.

इंटरनेशनल नो डाइट डे का इतिहास

आहार-विरोधी प्रचारक मैरी इवांस ने 1992 में इस दिन डाइट ब्रेकर्स नाम के एक समूह की स्थापना की. इस समूह का उद्देश्य लोगों में प्रचार प्रसार करना था की उनका शरीर जैसा है वैसा स्वीकार्य करें और उससे प्रेम करें, तब से यह दिन हर साल 06 मई को मनाया जाता है.

इंटरनेशनल नो डाइट डे पर इससे जुड़ी गतिविधियां, कार्यक्रम, बॉडी पॉजिटिविटी वर्कशॉप, सेल्फ-केयर एक्टिविटीज और सोशल मीडिया कैंपेन शामिल हैं, जो बॉडी एक्सेप्टेंस और सेल्फ-लव को बढ़ावा देने का काम करते हैं.

अब से खीरे के छिलके फेंके नहीं लाएं इस्तेमाल में, ये रहा Kitchen hack

इस दिन अपने डाइट को छोड़कर पसंदीदा चीजों को खाने की पूरी छूट दी जाती है. जो लोग बहुत स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं, उन्हें इस दिन डाइट के बंधन से मुक्त होकर खुलकर खाने की आजादी मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Airport Traffic: एयरपोर्ट पर स्पॉट हुए Deepika-Prakash Padukone और Arjun Kapoor

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
आज है International No Diet Day, जानिए इस दिन को मनाए जाने के पीछे क्या है उद्देश्य
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com