बुखार होने पर कौन सी सही दवा लेना है बेहतर, फिर झटपट कंट्रोल हो जाएगा फीवर, चलिए जानते हैं एक्सपर्ट से

Best medicine for fever and body pain : बुखार आने पर लोगों को दिन में दो या तीन बार पैरासिटामोल टेबलेट लेनी पड़ती. एक्सपर्ट से जानें कब कौन-सी दवा लेनी चाहिए.

बुखार होने पर कौन सी सही दवा लेना है बेहतर, फिर झटपट कंट्रोल हो जाएगा फीवर, चलिए जानते हैं एक्सपर्ट से

Which tablet is best for viral fever : तेज बुखार आने पर क्या करना चाहिए.

खास बातें

  • बुखार से आप हैं परेशान.
  • और ढूंढ रहे हैं कोई अच्छी दवा.
  • तो चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं कौन सी दवाई लें.

Which Medicine is good For Fever : ग्लोबल वार्मिंग (Global warming) की वजह से आए दिन मौसम में बदलाव देखने को मिलता है, जिसकी वजह से लोगों को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, इसी के साथ ही लोगों को वाइरल फीवर (Viral fever) की समस्या भी बनी रहती है. वहीं वाइरल फीवर तेजी से फैलता है. फीवर को लेकर कभी भी लापरवाही बरतनी नहीं चाहिए, नहीं तो हालात और भी बिगड़ सकते है. बुखार आने पर कई लोग पेनकिलर्स या एंटीबायोटिक दवा (antibiotic medicine) लेना शुरू कर देते है, अब सवाल ये उठता है कि क्या  बुखार आने पर पेनकिलर्स या एंटीबायोटिक ले सकते है? आइये एक्सपर्ट्स से जानते हैं कि फीवर आने पर कौन सी दवा ले सकते हैं और कितनी बार लेनी चाहिए. इन सभी सवालों के जवाब एक्सपर्ट्स से जान लेते हैं.

उम्र की रफ्तार रोक देंगे ये फूड्स, 50 की उम्र में दिखेंगे युवा, घर में ही छुपा है हमेशा जवां रहने का खजाना

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बुखार की सबसे अच्छी दवा  | Best Medicine For Fever

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बुखार आने पर लोगों को सिर्फ पैरासिटामोल टैबलेट ही लेनी चाहिए. पैरासिटामोल को सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है, उनका कहना है कि बुखार आने पर लोगों को अपनी मर्जी से एंटीबायोटिक दवाएं नहीं लेनी चाहिए. ऐसा करने से उनकी सेहत को नुकसान हो सकता है. गलत तरीके से एंटीबायोटिक लेने से शरीर में एंटीबायोटिक रजिस्टेंस (Resistance) पैदा हो सकता है और बाद में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. याद रहे एंटीबायोटिक हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही लेनी चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

पेनकिलर से हो सकते हैं साइड इफेक्ट | Pain Killer Can Cause Side Effect 


वहीं, एक्सपर्ट्स कि मानें तो वायरल फीवर में पैरासिटामोल (Paracetamol) ही सबसे  कारगर दवा है और लोग अपनी जरूरत के अनुसार दिन में दो या तीन बार पैरासिटामोल टैबलेट ले सकते हैं. अगर 2-3 दिन तक बुखार ठीक न हो तो डॉक्टर से मिलकर जांच करानी चाहिए. एंटीबायोटिक दवाएं वायरल फीवर में कारगर नहीं होती हैं और इन दवा का इस्तेमाल बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से होने वाले बुखार में किया जाता है. वहीं लोगों को अपनी मर्जी से यह दवा नहीं लेनी चाहिए. इसके साथ ही बार-बार पेन किलर्स भी नहीं लेने चाहिए, क्योंकि ज्यादा पेनकिलर लेने से भी सेहत को कई सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. अगर किसी को बुखार आए और कुछ दिनों में ठीक न हो, तो आपको डॉक्टर के पास जाना  चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com