इस बीमारी में कभी नहीं खाना चाहिए रात में ये फूड, सेहत को उठाना पड़ता है भारी नुकसान

Avoid food in Uric acid : शरीर में सामान्य तौर पर 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर यूरिक एसिड की मात्रा होनी चाहिए. इससे ज्यादा खतरे की घंटी होती है. यूरिक लेवल बढ़ने पर कुछ ऐसे फूड होते हैं जिसे रात के समय नहीं खाना चाहिए जिसके बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है.

इस बीमारी में कभी नहीं खाना चाहिए रात में ये फूड, सेहत को उठाना पड़ता है भारी नुकसान

Health tips : रात के समय मीठा खाने से भी बचना चाहिए, यहां तक कि कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी ना करें.

खास बातें

  • रात के समय आप इस बीमारी में मांस मदिरा के सेवन से भी बचें.
  • यूरिक एसिड की बीमारी में रात के समय दाल खाने से बचना चाहिए.
  • रात में हाई प्रोटीन डाइट के सेवन से बचना चाहिए.

Uric acid : यूरिक एसिड ऐसी बीमारी है जिसमें पैरों में दर्द, सूजन, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. जिसके कारण इस बीमारी से पीड़ित लोगों को अपने खान-पान (Diet in Uric acid) को लेकर विशेष सावधानी बरतनी पड़ती है. क्योंकि डाइट में जरा सी गड़बडी आपके सेहत को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है. आपको बता दें कि शरीर में सामान्य तौर पर 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर यूरिक एसिड की मात्रा होनी चाहिए. इससे ज्यादा खतरे की घंटी होती है. यूरिक लेवल बढ़ने पर कुछ ऐसे फूड होते हैं जिसे रात के समय नहीं खाना चाहिए जिसके बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है.

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए

- यूरिक एसिड की बीमारी में रात के समय दाल खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जिसे फिल्टर करने में परेशानी होती है.

- वहीं, रात के समय मीठा खाने से भी बचना चाहिए. यहां तक कि कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी ना करें. यह भी सेहत के लिए नुकसान दायक होता है.

- रात के समय आप इस बीमारी में मांस मदिरा के सेवन से भी बचें. इससे गाउट की परेशानी और बढ़ जाती है. रेड मीट, ऑर्गन मीट, कीमा मीट और सी फूड से परहेज करें खासतौर से.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रजनन और यौन स्वास्थ्य के बारे में बच्चों को शिक्षित करने पर अभिनेत्री रश्मिका मंदाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com