विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 09, 2022

खाली पेट किन ड्राई फ्रूट्स को खाना है अच्छा और किन्हें नहीं जानें यहां, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे ये टिप्स

Dry Fruits On Empty Stomach: सूखे मेवे यूं तो सेहत के लिए अच्छे होते ही हैं, लेकिन कुछ मेवों को खाली पेट खाने पर स्वास्थ्य कई गुना बेहतर हो सकता है और अलग-अलग फायदे भी मिलते हैं. 

Read Time: 4 mins
खाली पेट किन ड्राई फ्रूट्स को खाना है अच्छा और किन्हें नहीं जानें यहां, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे ये टिप्स
Dry Fruits Benefits: इन ड्राई फ्रूट्स को खाली पेट खाने पर मिलते हैं फायदे. 

Healthy Food: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए यूं तो आमतौर पर ड्राई फ्रूट्स खाए ही जाते हैं, लेकिन, कुछ ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवों को खाली पेट खाना शरीर के लिए बेहद अच्छा होता है. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) एक या दो नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. किसी में विटामिन तो किसी सूखे मेवे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. लेकिन, यह पता होना जरूरी है कि किन मेवों को खाली पेट खाया जाए और किन मेवों को नहीं. साथ ही, आइए जानें सूखे मेवों को खाली पेट खाने पर शरीर को क्या फायदे मिलते हैं.  


खाली पेट खाए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स | Dry Fruits To Eat On Empty Stomach 

कुछ ड्राई फ्रूट्स आप सुबह के समय भिगो कर खा सकते हैं और कुछ को बिना भिगोय भी खाया जा सकता है. कुछ ड्राई फ्रूट्स गुड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं, वहीं कुछ ड्राई फ्रूट्स को खाने पर वजन घटाने (Weight Loss) या वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है. 

खजूर 

डाइजेस्टिव फाइबर की भरपूर मात्रा के चलते सुबह खाली पेट खजूर खाए जाने पर लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है. अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो खजूर आपके लिए एक अच्छा मॉर्निंग स्नैक साबित होगा. 

किशमिश 

किशमिश (Raisins) को खाली पेट खाने पर शरीर को अच्छीखासी मात्रा में आयरन मिलता है. इससे पाचन में मदद मिलती है और एसिडिटी, पेट दर्द, कब्ज और अपच की दिक्कत भी नहीं होती. आप किशमिश को भिगो कर भी खा सकते हैं. 

बादाम 

इस सूखे मेवे को ज्यादातर भिगो कर खाया जाता है. भीगे हुए बादाम (Soaked Almonds) को खाली पेट खाने पर दिमागी सेहत अच्छी होती है. यह फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत है और साथ ही इसमें विटामिन ई भी पर्याप्त मात्रा में होता है. आयुर्वेद में भी बादाम के रोजाना सेवन की सलाह दी जाती है. 


अब सवाल उठता है कि किन ड्राई फ्रूट्स को खाली पेट ना खाया जाए. असल में ऐसा कोई ड्राई फ्रूट नहीं है जिसे खाली पेट नहीं खाया जा सकता. आप सेहत की दृष्टि से किसी भी ड्राई फ्रूट को सुबह के समय खा सकते हैं. हां, इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आप सीमित मात्रा में ही इन सूखे मेवों का खाली पेट सेवन करें क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है जिससे सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है.  
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
खाली पेट किन ड्राई फ्रूट्स को खाना है अच्छा और किन्हें नहीं जानें यहां, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे ये टिप्स
बच्चे को समझदार बनाती हैं रोज की ये 5 आदतें, माता-पिता को छोटी उम्र से ही बच्चे में डालने चाहिए ये गुण
Next Article
बच्चे को समझदार बनाती हैं रोज की ये 5 आदतें, माता-पिता को छोटी उम्र से ही बच्चे में डालने चाहिए ये गुण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;