नाश्ता करने से पहले खाएं इस ड्राई फ्रूट्स को, बीमारियां आस पास भी नहीं फटकेंगी

Health tips : हम आपको यहां पर नाश्ते से पहले किस ड्राई फ्रूट्स को खाने से बीमारियां आस-पास नहीं फटकेंगी, उसके बारे में बताने वाले हैं.

नाश्ता करने से पहले खाएं इस ड्राई फ्रूट्स को, बीमारियां आस पास भी नहीं फटकेंगी

सब्जियों का जूस (vegetable juice) भी आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है.

Breakfast tips : सूखे मेवे सदियों से अपनी न्यूट्रिशनल वैल्यू के कारण स्वास्थ्य लाभों के लिए बेशकीमती रहे हैं. सूखे मेवों को ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्वों का एक मूल्यवान स्रोत माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि ड्राई फ्रू्ट्स वात, पित्त और कफ को संतुलित करते हैं और पाचन क्रिया को मजबूत करते हैं. इसलिए हम आपको यहां पर नाश्ते से पहले किस ड्राई फ्रूट्स को खाने से बीमारियां आस-पास नहीं फटकेंगी, उसके बारे में बताने वाले हैं. Healthy food : इन फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाने से 100 साल तक बिना बीमार पड़े रह सकते हैं जिंदा

नाश्ते से पहले बादाम खाने के फायदे

- अगर आप नाश्ता करने से पहले रोज भीगे हुए बादाम (soaked almonds) खाते हैं तो फिर आपको वात पित्त की परेशानी कभी नहीं होगी. यह आपकी मेमोरी को भी शार्प करता है. इसके अलावा आप खजूर भी खा सकते हैं. यह आपकी बोन्स को मजबूत करता है. यह भी आपके डाइजेशन को बेहतर करता है. 

- पपीता (Papaya health benefits) भी खा सकते हैं, आप नाश्ते से पहले. खाली पेट इसे खाने से सूजन में राहत मिल सकती है. इसके रोजाना सेवन से स्किन ग्लो करती है. इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. 

- सब्जियों का जूस भी आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है. इसे रोज पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. किशमिश का भी सेवन कर सकते हैं. यह भी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. केला भी आप खा सकते हैं, इंस्टेंट एनर्जी के लिए. जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)