विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 17, 2023

आंख की रोशनी कमजोर पड़ रही है तो इन चीजों को खाना करिए शुरू, नहीं पड़ेगी चश्मे की जरूरत

Home remedy for weak eye sight : आप चश्मे के आदि नहीं बनना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताए जा रहे इन फूड को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो ब्लरी विजन ठीक करने में कारगर हैं.

Read Time: 3 mins
आंख की रोशनी कमजोर पड़ रही है तो इन चीजों को खाना करिए शुरू, नहीं पड़ेगी चश्मे की जरूरत
सीताफल में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन होते हैं जो आपकी आंखों के लिए जरूरी एंटीऑक्सिडेंट है. 

Blurry eye vision : वैसे तो आंखों की रोशनी का बढ़ती उम्र में कमजोर पड़ना आम बात है, लेकिन आज कल तनाव, ऑफिस के काम का बोझ और स्क्रीन टाइम बढ़ने के कारण 25 से 30 साल की उम्र में ही आंखों पर चश्मा चढ़ जा रहा है. एक बार जब चश्मा आंखों पर चढ़ गया, तो फिर आपका नंबर बढ़ता ही चला जाता है और फिर बिना चश्मे के काम करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप चश्मे के आदि नहीं बनना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताए जा रहे इन फूड को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो ब्लरी विजन ठीक करने में कारगर हैं.

योगा एक्सपर्ट ने बताया कमजोर आंख की रोशनी मजबूत करने के 6 तरीके, एक महीने में हट जाएगा पावर वाला चश्मा

आंख की मजबूत रोशनी के लिए क्या खाएं

1- अगर आप अपने आंखों की रोशनी मजबूत करना चाहते हैं तो फिर गाजर सलाद के रूप में खाएं. इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होता है जिससे ब्लरी विजन की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे रतौंधी से छुटकारा पाया जा सकता है. 

2- ब्रोकली भी आंख की रोशनी को मजबूत बनाए रखने में मदद करती है. इसका जूस पीने से आपकी आंख की रोशनी तेज होगी और आंख पर कभी चश्मा नहीं चढ़ेगा. इससे रेटिना हेल्दी बना रहता है. 

3- अगर आपकी आंख कमजोर है तो फिर आप दो से तीन संतरे की स्लाइस, गाजर स्लाइस, 01 टेबलस्पून शहद और पत्ता गोभी मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छे से पीस लीजिए. अब आप एक गिलास पानी में इस पेस्ट को मिला लीजिए. इसके बाद सिप-सिप करके पी लीजिए. इस जूस को आप रोज पीना शुरू कर देंगे तो जल्द ही आपकी कमजोर पड़ गई रोशनी मजबूत होने लग जाएगी. 

4- शरीफे का जूस पीने से भी आंखों की रोशनी भी मजबूत होती है. वहीं, सीताफल में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन होते हैं जो आपकी आंखों के लिए जरूरी एंटीऑक्सिडेंट है. 

5- मुनक्का खाने से आंखों की समस्या दूर होती है. क्योंकि इसमें विटामिन ए (vitamin a), बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. इसके अलावा दांत भी मजबूत होते हैं क्योंकि कैल्शियम और बोरान पाया जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

साउथ के दम पर, खान्स का स्टारडम!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिस्तर में हो गए हैं खटमल तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 5 नुस्खे, घर की चीजों से इन कीड़ों की हो जाएगी छुट्टी 
आंख की रोशनी कमजोर पड़ रही है तो इन चीजों को खाना करिए शुरू, नहीं पड़ेगी चश्मे की जरूरत
इस 'योगा दिवस' सूर्य नमस्कार के 12 स्टेप्स रूटीन में कर लीजिए शामिल, गंभीर बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Next Article
इस 'योगा दिवस' सूर्य नमस्कार के 12 स्टेप्स रूटीन में कर लीजिए शामिल, गंभीर बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com