विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2022

इन चीजों का सेवन हड्डियों का कर देता है कमजोर, कैल्शियम की होने लगती है कमी

Bone density : चलने फिरने की परेशानी कैल्शियम की कमी से होती है. ऐसे में हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं किन चीजों का सेवन जरूरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए. इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं समय से पहले.

Read Time: 3 mins
इन चीजों का सेवन हड्डियों का कर देता है कमजोर, कैल्शियम की होने लगती है कमी
Bone health : बहुत ज्यादा चीनी का सेवन हड्डियों को कमजोर बनाता है.

Calcium deficiency : बढ़ती उम्र में चलने फिरने में परेशानी होने लगती है. क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ शरीर का इम्यून सिस्टम (immune system) धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. जिसके कारण आप बीमार पड़ने लगते हैं. कैल्शिम, प्रोटीन, विटामिन की कमी होने लगती है. चलने फिरने की परेशानी कैल्शियम की कमी से होती है. ऐसे में हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं किन चीजों का सेवन जरूरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए. इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं समय से पहले.

इन चीजों का ना करें सेवन

- आजकल लोग जंक फूड का सेवन ज्यादा करने लगे हैं जिसके चलते इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इससे शरीर को संपूर्ण पोषक तत्व नहीं मिल पाता है जिससे बॉडी धीरे-धीरे कमजोर होने लग जाती है. हड्डियों को कमजोर होने को आस्टियोपोरोसिस की बीमारी हो जाती है.

- बहुत ज्यादा नमक का सेवन भी हड्डियों का कमजोर करने लगता है. जो लोग नमक का सेवन कम करते हैं उनमें आस्टियोपोरोसिस होने की संभावना कम होती है. वहीं एल्कोहोलिक होना भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए आपको बचना चाहिए इसके सेवन से.

- बहुत अधिक मीठी चीजों का सेवन भी हड्डियों को कमजोर बनाता है. ये कैल्शियम को शरीर से निचोड़ देते हैं जिससे चलने फिरने में परेशानी और उठने बैठने में होने लगती है.

- बहुत अधिक चाय और कॉफी का सेवन भी आपकी हड्डियों को कमजोर कर देता है. यह महिलाओं की बोन डेंसिटी को कम कर सकता है. इसलिए आपको इससे बचना चाहिए.

- ज्यादा सोडा का सेवन भी हड्डियों को कमजोर करता है. इससे कूल्हे की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. ज्यादा सोडा शरीर से कैल्शियम को अवशोषित कर लेता है. इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और अर्जुन एक दूसरे का हाथ थामे कुणाल रावल-अर्पिता मेहता की शादी से निकले

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
इन चीजों का सेवन हड्डियों का कर देता है कमजोर, कैल्शियम की होने लगती है कमी
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;