गर्मियों में पेट के लिए रामबाण है इसका शरबत, जानिए नाम और फायदे

Belua sharbat ke labh : हम बेलुआ के जूस के बारे में बताने जा रहे है, जो गर्मी के मौसम में ठंडक के लिए तो जाना ही जाता है इसके अलावा पेट के लिए भी काफी फायदेमंद है.

गर्मियों में पेट के लिए रामबाण है इसका शरबत, जानिए नाम और फायदे

Belua ke labh : अगर आप भी बेलुआ का जूस पीना काफी पसंद करते हैं तो इसको बनाने के लिए सबसे पहले बेलुआ को तोड़कर लाएं.

Bel ka sharbat : गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोगों को शरबत पीना बेहद पसन्द है. आपने भी संतरे, अनार, गन्ने का जूस तो पिया ही होगा. लेकिन क्या कभी आपने  बेलुआ का जूस पिया है? अगर नहीं तो आज हम बेलुआ के जूस के बारे में बताने जा रहे है, जो गर्मी के मौसम में ठंडक के लिए तो जाना ही जाता है इसके अलावा पेट के लिए भी काफी फायदेमंद है.आज हम आपको बताएंगे की आखिर घर पर ही इसे कैसे बनाकर अपनी सेहत को चुस्त दुरुस्त रख सकते हैं. 

कैसे है बेलुआ फायदेमंद 

  • गर्मी में शरीर में पानी की कमी हो जाती है पसीने निकलने के कारण जिसके चलते कब्ज, पेट में जलन, सीने में जलन जैसी प्रॉब्लम हो सकती है. इनसे रहात पाने के लिए गर्मी में बेलुआ का जूस बेहद फायदेमंद है, जो ठंडा होने के साथ पेट साफ करने में भी काफी मदद करता है. सिर्फ इतना ही नहीं बेलूआ का जूस पीने से ब्लड का प्यूरीफिकेशन भी होता है.

बाल की लंबाई बढ़ाने से लेकर हेयर फॉल और डैंड्रफ पर लगाएगा लगाम यह हेयर मास्क, आसान है बनाना

इस तरह करें तैयार

  • अगर आप भी बेलुआ का जूस पीना काफी पसंद करते हैं तो इसको बनाने के लिए सबसे पहले बेलुआ को तोड़कर लाएं. फिर इसके गूदे को एक बाउल में निकाल लीजिए, और जूस बनाने के लिए एक बर्तन में 2 गिलास पानी लीजिए और गूदे को उसी पानी मे अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए.जब यह पानी में पूरी तरह मिक्स हो जाए तो इसमें अपने टेस्ट के अनुसार चीनी मिला लीजिए. इसके बाद जूस को अच्छी तरह से छानिए और जरूरत के हिसाब से 1-2 गिलास ठंडा पानी इसमें और मिला लें, फिर अच्छी तरह से मिलाएं. आपकी पसंद का बेलुआ जूस तैयार हो गया इससे अपने परिवार के साथ एन्जॉय करें और स्वास्थ रहें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहिद कपूर ने शादीशुदा जीवन को लेकर क्या बोला? यहां देखिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com