विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 10, 2023

इस लाल फल का जूस पीने से Immunity होगी बूस्ट, चेहरे पर आएगा Pink Glow

DRY SKIN CARE : स्किन को ड्राई होन से बचाना है तो अपनी स्किन केयर डाइट में आज से ही ठंड के इस लाल फल को शामिल कर लीजिए फिर देखिए कैसे आपके चेहरे पर गुलाबी निखार आने लगता है.

Read Time: 3 mins
इस लाल फल का जूस पीने से Immunity होगी बूस्ट, चेहरे पर आएगा Pink Glow
Beetroot : इस फल में विटामिन, मिनरल, कैरोटीनाईड, ग्लाइसिन, बीटेन, डायटरी फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

Beetroot Skin care tips : चुकंदर का जूस ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा पिया जाता है, क्योंकि खट्टे फलों के बाद यह एक ऐसा फल है, जो स्किन पर रामबाण असर करता है. सर्दी के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि इसी मौसम में स्किन काफी ड्राई हो जाती है, ऐसे में उसे हाइड्रेट (skin hydrating drinks) करके रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं चुकंदर से जुड़ी खास स्किन केयर रूटीन टिप्स.

चुकंदर के पोषक तत्व | Nutrients in beetroot

  • इस फल में विटामिन, मिनरल, कैरोटीनाईड, ग्लाइसिन, बीटेन, डायटरी फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

sv391qc

Photo Credit: iStock

कैसे लगाए चुकंदर को चेहरे पर

1- इसको आप क्लींजर (cleanser) की तरह भी लगा सकती हैं. बस आपको इसके रस को निकालकर फेस पर लगाना है फिर साफ पानी से चेहरे को धो लेना है. इससे फेस पर नेचुरल ग्लो आएगा.

oi7t439o

2-आप चुकंदर को फेस मास्क (face mask) की तरह भी लगा सकती हैं. इसके लिए आप 1 चम्मच चुकंदर का रस और उसमें संतरे का पाउडर मिलाकर फेस पर लगा सकती हैं. इससे चेहरे पर गुलाबी निखार आएगा.

u0crmfh

3-आप चुकंदर से चेहरे को मसाज भी दे सकती हैं. बस आपको एक चम्मच कच्चे दूध में, बादाम तेल और चुकंदर रस मिलाना है. अब इसे अच्छे से मिलाकर फेस पर मसाज देना है. इससे आपकी स्किन में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा

2jg9f18g

4- चुकंदर खाने से एनीमिया के रोग से भी राहत मिलती है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो खून की कमी को पूरा करने का काम करता है.  बीटरूट, लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) को सक्रिय और शरीर में इस की संख्या बढ़ाने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Women Exercise: हर महिला के लिए जरूरी है अलग एक्सरसाइज, जानें किसे किस एक्सरसाइज से होगा ज्यादा फायदा
इस लाल फल का जूस पीने से Immunity होगी बूस्ट, चेहरे पर आएगा Pink Glow
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Next Article
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;