विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2022

गरम पानी से नहाना केवल Skin के लिए ही नहीं बल्कि Heart के लिए भी है नुकसानदायक, जानिए क्यों है ऐसा

Winter precaution : ठंड वही मौसम है जब कोई हर रोज शॉवर लेना नहीं चाहता. लेकिन कभी कभार गर्म या भाप के पानी से शॉवर लेना रिफ्रेशिंग हो सकता है. लेकिन ताज़गी हमेशा हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होती.

Read Time: 3 mins
गरम पानी से नहाना केवल Skin के लिए ही नहीं बल्कि Heart के लिए भी है नुकसानदायक, जानिए क्यों है ऐसा
बेहद गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राई (Dry) हो सकती है. खासकर अगर कोई बहुत देर तक गर्म पानी में रहे तो. 

Hot water : सर्दी का मौसम आ चुका है. बिस्तर या सोफे पर कंबल ओढ़ कर गर्म चाय या गर्मा गर्म डिशेज एंजॉय करते हुए टीवी देखना हर किसी की ख्वाहिश होती है. ठंड वही मौसम है जब कोई हर रोज शॉवर लेना नहीं चाहता. लेकिन कभी कभार गर्म पानी से शॉवर लेना रिफ्रेशिंग हो सकता है. लेकिन ताज़गी हमेशा हेल्थ के लिए अच्छी नहीं होती. स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक गर्म पानी से नहाना ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. यूएस बेस्ड फार्मेसिस्ट के एक पोस्ट में बताया गया है कि कैसे गर्म पानी (hot water) स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. 

 गर्म पानी स्किन के लिए कितना नुकसानदायक

बेहद गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राई (Dry) हो सकती है. खासकर अगर कोई बहुत देर तक गर्म पानी में रहे तो.  फार्मासिस्ट के मुताबिक, गर्म पानी से नहाने से स्किन का नेचुरल ऑयल निकल जाता है, जिससे वो ड्राई हो जाती है. ऐसे में स्किन का मॉइश्चर बरकरार रखने के लिए विशेषज्ञ वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

बढ़ जाते हैं पिंपल्स | Pimples

जिन लोगों की आंख में प्रोन स्किन है, उनके लिए  गर्म पानी से नहाना मुहांसों को बढ़ाने का कारण बन सकता है. यह बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है और नारियल ऑयल स्किन से छीन सकता है. वहीं दूसरी ओर, हेल्दी बैक्टीरिया गंदगी को दूर रखने में मदद करते हैं और जब स्किन में इसकी कमी होती है तो मुंहासे बढ़ जाते हैं.

जो लोग गर्म पानी से नहाते हैं उनके बालों के डैमेज होने की संभावना अधिक होती है. ऐसे लोगों के बालों में ड्राइनेस और बालों की धीमी ग्रोथ देखने को मिलती है. सही ब्लड सर्कुलेशन की कमी से हेल्दी बालों के ग्रोथ में बाधा आ सकती है. इसके अलावा, गर्म पानी से नहाने से बाल अधिक रूखे हो सकते हैं, पोर्स को ओपन कर देते हैं और जड़ों को कमजोर बनाते हैं. इसलिए जड़ों और स्कैल्प के पोर्स को साफ करने के  के लिए गुनगुने पानी से बाल धोने की कोशिश करें. क्योंकि ज्यादा गर्म पानी से हेयर वॉश करना हेयर फॉल का कारण बन सकता है.

एक्जिमा वाले लोगों के लिए गर्म पानी से नहाना भी हानिकारक हो सकता है. डॉक्टरों के मुताबिक ज्यादा तापमान स्किन को ड्राई बना सकता है. ज्यादा गर्म पानी से नहाना एक एक्जिमा के पेशेंट की स्किन को डैमेज कर सकता है.

कड़कती ठंड में गर्म पानी नर्व्स के लिए सूदिंग जरूर हो सकता है लेकिन ब्लड प्रेशर पर इसका नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है. डॉक्टरों के अनुसार, गर्म पानी से नहाने से ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ सकता है और हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है जो हार्ट डिजीज के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
गरम पानी से नहाना केवल Skin के लिए ही नहीं बल्कि Heart के लिए भी है नुकसानदायक, जानिए क्यों है ऐसा
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;