Jaggery Health Benefits : क्या आपको पता है गर्मी में गुड़ खाने के क्या क्या फायदे हैं, आज जान जाएंगे

Jaggery benefits : गुड़ में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और लौह, जिंक, तांबा, फोलिक एसिड और बी. कॉम्प्लेक्स पाया जाता है. इस लिहाज से ये ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ऐसे में आज हम गर्मी में गुड़ खाने के क्या फायदे हो सकते हैं उसके बारे में जान लेते हैं. 

Jaggery Health Benefits : क्या आपको पता है गर्मी में गुड़ खाने के क्या क्या फायदे हैं, आज जान जाएंगे

Jaggery ke labh : अगर आप पानी में गुड़ को पकाकर पीती हैं सिरप की तरह तो इससे आपको लू लगने के चांस कम हो जाते हैं.

Jaggery ke fayde : गुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें प्राकृतिक चीनी (natural sweetener) भरपूर मात्रा में होती है. यह गन्ने के या फिर पाल्म के जूस से बनकर तैयार होता है. इसके पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें ग्लूकोज और सुक्रोज पाया जाता है. गुड़ में विटामिन और खनिज पाया जाता है, जैसे-  कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और लौह और जिंक, तांबा, फोलिक एसिड और बी. कॉम्प्लेक्स. इस लिहाज से ये ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ऐसे में आज हम गर्मी में गुड़ खाने के क्या फायदे हो सकते हैं उसके बारे में जान लेते हैं. 

गर्मी में गुड़ खाने के लाभ

  • अगर आप पानी में गुड़ को पकाकर पीती हैं सिरप की तरह तो इससे आपको लू लगने के चांस कम हो जाते हैं, साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. इससे आप ऊर्जावान महसूस करेंगे. 

  • वहीं, जो लोग ब्लड शुगर के मरीज हैं वो गुड़ खा सकते हैं क्योंकि इसे नेचुरल स्वीटनर कहते हैं. वहीं गुड़ गैस की भी समस्या से निजात दिलाता है और वजन घटाने में भी सहयोग करता है. गुड़ हिमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद करता है. लिवर में वार्म को मारने का भी काम करता है.

International yoga day 2023 : यहां जानिए सूर्य नमस्कार में कितने आसन शामिल हैं और उन्हें करने का तरीका

  • जो लोग पॉलीसिस्टक ओवरी सिंड्रोम से पीड़ित हैं उनके लिए भी गुड़ बहुत लाभकारी है. यह मेन्सट्रूएल साइकिल को भी रेग्यूलेट करने का काम करता है. गुड़ हार्मोन्स को भी संतुलित करने का काम करता है. साथ ही इंफर्टिलिटी में भी सहयोग करता है. 

  • आपको बता दें कि 100 ग्राम गुड़ में 383 कैलोरी होती है. इसमें आयरन 11 मिलि ग्राम होती है. प्रोटीन और फैट 0.1 मिलि ग्राम, कैल्शियम 85 मिलि ग्राम और 20 मिलि ग्राम फॉसफोरस होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जब रूसी पियानोवादक ने संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com