ऐसे करेंगी सावन का व्रत तो पूण्य भी मिलेगा और वजन भी घटेगा, बस फलाहारी में शामिल करना होगा इन फूड्स को

Weight loss tips : सावन के महीने में व्रत करने से आपको पूण्य तो मिलेगा ही साथ में सेहत भी दुरुस्त होगी. इसके लिए आपको फलहारी में कुछ जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना होगा.

ऐसे करेंगी सावन का व्रत तो पूण्य भी मिलेगा और वजन भी घटेगा, बस फलाहारी में शामिल करना होगा इन फूड्स को

Falhari diet : व्रत के दौरान दो ही बार फलहरी करें. 

खास बातें

  • व्रत में डेयरी प्रोडक्ट जरूर खाएं.
  • फल और दही का सेवन करें.
  • नारियल पानी से शरीर को हाइड्रेट रखें.

Weight loss in sawan vrat : अगर पूजा पाठ के साथ-साथ स्वास्थ्य भी बना रहे तो सोचो कितना अच्छा होगा. आजकल लोग वैसे भी सेहत के प्रति बहुत ज्यादा जागरूक हो गए हैं. वह कोई भी मौका खुद को फिट रखने का हाथ से नहीं जाने देते हैं. ऐसे में सावन के पवित्र में महीने में व्रत रखने के साथ-साथ आप अपने वजन (weight loss tips) को भी नियंत्रित कर सकती हैं. इसके लिए बस आपको अपनी फलाहारी (falahari) में कुछ जरूरी पोषक तत्वों (nutrients) को शामिल करना होगा जो आपने मोटापे (obesity) को कम करने में मददगार साबित होंगे. 

सावन व्रत सें ऐसे घटाएं वजन | Weight loss tips in Sawan

वैसे तो समय-समय पर आपको वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय आपको बताते रहते हैं, लेकिन ये तरीका सबसे अलग हटकर है.

ड्राई फ्रूट्स

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो, सूखे मेवों को अपनी फलाहारी में जरूर खाएं. एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) आप नाश्ते में जरूर शामिल कर लें, क्योंकि इसमें गुड फैट (good fat) की मात्रा अधिक होती है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा.

कर्ड और फ्रूट्स

वहीं, दही भी बेस्ट है फलाहारी में. यह आपको डिटॉक्सीफाई रखने का काम करती है. इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. ऐसा करने से कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलती है. इसके अलावा फ्रूट्स जरूर खाएं. यह आपके वजन को कंट्रोल करने में कारगर होते हैं.

नारियल

वहीं, नारियल का पानी भी आप पी सकती हैं. यह आपकी स्किन और पेट दोनों के लिए अच्छा साबित होगी. इससे बॉडी हाइड्रेट भी होगी. वहीं, आपको ऊर्जावान बनाए रखने का भी काम बखूबी करेगी. आप नारियल की चटनी भी बनाकर फलाहार में खा सकती हैं. यह भी अच्छा तरीका है.

डेयरी प्रोडक्ट

आप चाहें तो डेयरी प्रोडक्ट को भी शामिल कर सकती हैं, अपनी फलाहारी में. इनमें प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. जो आपके वजन को बढ़ने नहीं देते हैं. आपको बता दें कि व्रत में आप केवल दो बार ही खाएं. अगर आप इसमें ग्रीन टी का सेवन करती हैं तो बहुत फायदेमंद होगा.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com