Weight Loss Tips: अब सोते-सोते भी कम किया जा सकता है वजन, जानिये सीक्रेट

Weight Loss : हेल्दी रहने के लिए पौष्टिक खानापान के साथ अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. अच्छी नींद लेने से मोटापा और तनाव दूर होता है. आइए जानते हैं सोने से मोटापा कैसे कम किया जा सकता है.

Weight Loss Tips: अब सोते-सोते भी कम किया जा सकता है वजन, जानिये सीक्रेट

Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो सोते समय करें ये काम

नई दिल्ली:

आज बिजी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle) और गलत खानपान के चलते हर दूसरा व्यक्ति वजन बढ़ने व मोटापे (Obesity) की समस्या से जूझ रहा है. हम सभी जनाते हैं कि बढ़ता वजन कई बीमारियों का घर होता है. ज्यादा वजन हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हृदय संबंधी रोग, घुटनों में दर्द,आदि का कारण होता है. इन दिनों मोटापा और वजन बढ़ने की समस्या किसी महामारी की तरह तेजी से बढ़ रही है. वेट लॉस करने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं. एक्सरसाइज और योगा का भी सहारा लेते हैं. इसके साथ ही डाइट वाला खाना और वेट लॉस वाली टी (Tea) भी खूब पीते हैं, लेकिन कई बार कुछ गलत आदतों के कारण इन सबके किये कराये पर पानी फिर जाता है. ऐसे में आप सही डाइट का सेवन करने और वर्कआउट (Workout) के अलावा अपने सोने के तरीके में भी कुछ बदलाव कर अपने बढ़ते वजन (Weight Loss) पर काबू पा सकते हैं. हम सभी लोग जानते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद बेहद जरूर होती है, लेकिन फिर भी हम इसके फायदों को नजर अंदाज कर रात को देर रात तक जगे रहते हैं और सुबह जल्दी उठकर अपने काम पर चले जाते हैं. रात में रोजाना अच्छी नींद लेना न सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह मोटापा कम करने में भी मददगार साबित हो सकती है.

अच्छी नींद वेट लॉस में करती है मदद (Good Sleep Helps In Weight Loss)

इसके लिए जरूरी है कि रोजाना आप कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद (Good Sleep) लें.  बता दें कि इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बेहतर बना रहा है. जब मेटाबॉलिज्म तेज होता है तो वह अधिक कैलोरीज को तेजी से बर्न करने में मदद करता है. वहीं, कम नींद लेने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल (Cortisol) का उत्पादन बढ़ता है, जो भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन को बढ़ाता है, इसलिए जरूरी है अच्छी नींद लें.

  • इसके साथ ही आप कैफिन का सेवन कम कर दें.
  • रात को ज्यादा देर तक फोन और गैजेट्स पर समय न बिताएं.
  • खाने में फाइबर की मात्रा अधिक लें.
  • खुद को हाइड्रेटेड रखें.

इंटरमिटेंट फास्टिंग भी है अच्छा ऑप्शन (Intermittent Fasting Is Also Good Option)

अच्छी नींद के साथ-साथ इंटरमिटेंट फास्टिंग करके भी तेजी से बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है. इसके लिए पुरुषों को 16 घंटे और महिलाओं को 14-15 घंटे का उपवास करना चाहिए. ये उपाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

सोने से पहले लें प्रोटीन शेक (Take Protein Shake Before Sleep)

रात में सोने से पहले प्रोटीन शेक पीना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. बता दें कि सोने से पहले प्रोटीन शेक लेने से शरीर इसे डाइजेस्ट करने के लिए ज्यादा केलोरी बर्न करता है. वहीं सुबह उठने पर भी शरीर का मेटाबॉलिक रेट हाई रहने के कारण वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा डाइट में अमीनो एसिड्स के सोर्स वाले फूड्स लें, क्योंकि अमीनो एसिड्स गहरी नींद लाने में मदद करते हैं, इन्हें भोजन में शामिल करने से अच्छी नींद आने के कारण वजन कम करने में मदद मिलती है.

कैमोमाइल टी है फायदेमंद (Chamomile Tea Is Beneficial)

वहीं आप सोने से पहले कैमोमाइल टी भी पी सकते हैं. बता दें कि कैमोमाइल टी से शरीर में ग्लाइसिन का स्तर बढ़ता है, जिससे नींद आने लगती है. इसे जरूर पीयें और देखे कि कैसे सोते-सोते वजन कम होने लगता है.

मोबाइल से दूरी है जरूरी (Stay Away From Mobile)


सोने से पहले मोबाइल या अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल करना हानिकारक है. इससे निकलने वाले ब्लू लाइट (Blue Light) आपके स्लीप हॉर्मोन मेलाटोनिन के स्तर को कम करती है. मेलाटोनिन के कम होते ही भूख बढ़ जाती है और एक्स्ट्रा कैलरी से वजन तेजी से ऊपर भागता है, इसलिए सोने से पहले देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल न करें.

अंधेरे में सोएं (Sleep In Dark)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि रात में जब हम सोते हैं तो मेलाटोनिन हॉर्मोन (Melatonin) हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है, जिससे कैलरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है. अगर आप अंधेरे में सोते हैं तो शरीर ज्यादा मेलाटोनिन उत्पन्न करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है, इसलिए हो सके तो कमरे में नाइट लैंप या नाइट बल्ब जलाकर सोने की बजाए पूरी तरह से अंधेरा करके ही सोए.