वजन गया है बढ़ एक्सरसाइज के लिए नहीं निकाल पा रहीं हैं वक्त तो डाइट से करिए Weight loss

Diet chart for weight loss : कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास मेडिटेशन और जिम करने भर का समय नहीं जिसके कारण उनका वजन दोगुना तिगुना होता जा रहा है. ऐसे लोगों के लिए डाइट बेस्ट ऑप्शन है. डाइट फॉलो करके अपना वजन कम कर सकते हैं.

वजन गया है बढ़ एक्सरसाइज के लिए नहीं निकाल पा रहीं हैं वक्त तो डाइट से करिए Weight loss

Diet में ओट्स, अखरोट, डेयरी पोडक्ट और हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन बढ़ाएं.

खास बातें

  • हरी पत्तेदार सब्जी कैल्शियम से भरपूर होती है.
  • ओट्स खाने से भी वजन तेजी से कम होता है.
  • अखरोट खाने से भी वजन कम होता है.

Weight loss diet : बढ़ते वजन से आजकल तो हर कोई परेशान है, ऐसे में लोग जिम और योगा से मोटापे को कम करने में लगे हुए हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास ध्यान और जिम करने भर का समय नहीं जिसके कारण उनका वेट दोगुना तिगुना होता जा रहा है. इससे उन्हें कई हेल्थ इश्यूज (health issues) का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे लोगों के लिए डाइट बेस्ट ऑप्शन है. डाइट फॉलो करके अपना वजन कम कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे.

डाइट से करें वजन कम

- ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें लंच, डिनर में. वहीं ब्रेकफास्ट में फल का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है. इस दौरान हरी सब्जियां उबालकर खाने से आप अपना वजन कम करने में कामयाब हो जाएंगी.

- अखरोट खाने से भी वजन कम होता है. इसमें प्रोटी, फाइबर और गुड फैट पाया जाता है जो स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. हफ्ते में एक मुट्ठी अखरोट हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है.

- ब्लू बैरी खाने से कई हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. इससे पेट भरा भरा रहता है. इसमें विटामिन सी, फाइबर, मैंग्नीज और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो वजन बढ़ने की प्रकिया को रोकने का काम करते हैं.

- ओट्स भी वजन बढ़ने को रोकता है. यह टाइप 2 डायबिटीज वालों के लिए अच्छा होता है. इसमें ग्लाइकेमिक इंडेक्स कम होता है. अगर आपने अपना डाइट में ओट्स को शामिल कर लिया तो वजन कम जरूर होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन, सारा अली खान और अन्य सेलेब्स ने रेड कार्पेट पर दिखाया जलवा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com