विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2020

Weight Loss: चावल खाकर भी कम कर सकेंगे वजन, इन 5 बातों का रखें ध्यान

Weight Loss diet: वजन कम करने के लिए अक्सर कहा जाता है कि अपनी डाइट से चावल को बिल्कुल हटा दें, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में स्टार्च और कैलोरी होती है.

Weight Loss: चावल खाकर भी कम कर सकेंगे वजन, इन 5 बातों का रखें ध्यान
Weight Loss: चावल खाकर भी कर सकते हैं वजन कम.
नई दिल्ली:

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए अक्सर कहा जाता है कि अपनी डाइट से चावल को बिल्कुल हटा दें, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में स्टार्च और कैलोरी होती हैं. लेकिन कई लोग चावल खाने के बेहद शौकीन होते हैं और चाहकर भी चावल से दूरी नहीं बना पाते हैं. लेकिन अगर आप भी वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं और चावल को छोड़ना आपके लिए मुश्किल हो रहा है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप चावल खाकर भी अपने वजन को कंट्रोल में रख सकेंगे. आइए जानते हैं कैसे-

- चावल खाकर कैसे कम करें वजन?
वजन कम करने का सबसे पहला नियम यह है कि आपको अपनी डाइट में कैलोरी की मात्रा कम करनी होती है. इसका मतलब यह है कि आप दिनभर में जितनी कैलोरी लेते हैं आपको उससे ज्यादा बर्न करनी होती है. इसलिए वजन कम करने वाली डाइट में हमेशा कैलोरी की मात्रा बेहद कम रखी जाती है. लेकिन आपको इसे अपनी डाइट से पूरी तरह से बैन करने की जरूरत नहीं है. 

- वजन कम करने के लिए कैसे खाएं चावल?
आप अगर चावल खाकर वजन कम करना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किस समय कितने चावल खा रहे हैं. वजन कम करने के लिए आप एक समय में सिर्फ एक छोटी कटोरी चावल ही खा सकते हैं. ऐसा करने से कैलोरी की  मात्रा कम रहेगी. वहीं, चावल में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए अपने खाने की दूसरी चीजों में कार्बोहाइड्रेट न लें. 

- सब्जियों के साथ खाएं चावल
चावल खाने के बाद आपको जल्दी भूख लगने लगती है. इससे बचने के लिए आप अपने चावल के साथ अपने पसंद की सब्जियां खा सकते हैं. सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, जिससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है और आप अधिक खाने से बच जाते हैं. 

- चावल बनाने में लॉ कैलोरी कुकिंग मेथड का इस्तेमाल करें
आप अगर वजन कम करना चाहते हैं तो चावल को कभी भी फ्राई करके या क्रीम के साथ मिक्स करके न बनाएं. चावल को सिर्फ उबाल कर ही खाएं. 

- एक्सरसाइज भी है जरूरी
जल्दी और सही तरीके से वजन कम करने के लिए डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. सिर्फ एक डाइट फॉलो करके या सिर्फ एक्सरसाइज कर के वजन इतनी आसानी से कम नहीं होता है. बल्कि कम  समय में ज्यादा वजन कम करने के लिए आपको एक अच्छी डाइट और एक्सरसाइज को बैलेंस कर के फॉलो करना होता है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पार्लर से फेशियल कराने के बजाय घर पर लगाकर देख लीजिए ये फूल, निखार देते हैं त्वचा
Weight Loss: चावल खाकर भी कम कर सकेंगे वजन, इन 5 बातों का रखें ध्यान
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किए जा सकते हैं ये 3 योगासन, डायबिटीज के मरीजों को मिलता है फायदा
Next Article
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किए जा सकते हैं ये 3 योगासन, डायबिटीज के मरीजों को मिलता है फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;