Weight loss: वेट लॉस के लिए सुबह के नाश्ते में जरूर शामिल करें ये ब्रेकफास्ट

Breakfast For Weight Loss: क्या आप भी अपने बढ़ते वजन पर कंट्रोल पाना चाहते हैं, लेकिन दुविधा में हैं कि इसके लिए क्या खाएं और क्या नहीं, तो इसका जवाब आज हम आपको देने जा रहे हैं. सबसे पहले तो यह समझ लें कि सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी है, जिसमें आपको इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. 

Weight loss: वेट लॉस के लिए सुबह के नाश्ते में जरूर शामिल करें ये ब्रेकफास्ट

Weight loss: वेट लॉस के लिए रोजाना इन चीजों में से चुनें अपना ब्रेकफास्ट

नई दिल्ली:

सुबह का नाश्ता आपको दिन भर की एनर्जी देता है और वजन घटाने में भी मदद करता हैं, लेकिन इसके लिए सही खानपान का चयन जरूरी है. अक्सर खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान आपका मोटापा तेजी से बढ़ा सकते हैं. आज ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन (Weight Loss) से परेशान हैं, जिसके लिए कई लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं तो कई वजन पर कंट्रोल पाने वाली ट्रिक्स (Diet Plan) आजमाते हैं, लेकिन सारी चीजें या वजन घटाने के सभी उपाय कारगर (Diet Chart) हो, यह जरूरी नहीं है. खासतौर पर डाइट हर किसी पर काम नहीं करती. कुछ चीजें शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं, जो आपकी इन परेशानियों का समाधान कर सकती हैं. अगर इन चीजों का इस्तेमाल अगर सही तरीके से किया जाए, तो आप आसानी से वजन घटा सकते हैं. आइए बताते हैं कि किन चीजों का सेवन (Food To Lose Weight) करने से आपका वजन कम हो सकता हैं. आप इन चीजों (What To Eat For Weight Loss) को अपने ब्रेकफास्ट (Breakfast) में शामिल कर सकते हैं.

Benefits For Spice Coffee: सर्दियों में स्‍पाइसी कॉफी की चुस्की सेहत के लिए है फायदेमंद

jaaghnto

Photo Credit: iStock

दलिया

प्रोटीन से भरपूर दलिया ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा विकल्प है. ये खाने में हल्का होता है और इससे आप अपने बढ़ते वजन पर भी कंट्रोल पा सकते हैं. इसके लिए आप अपने दिन की शुरुआत रोजाना दलिया से करें.

south indian breakfast recipe

इडली

सुबह के वक्त ब्रेकफास्ट में इडली एक अच्छा ऑप्शन है. इसे आप नारियल की चटनी या फिर सांभर खा सकते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वजन घटाने के लिए आप रोजना इडली का सेवन कर सकते हैं, ये आसानी से पच जाता हैं.

thg0o4r

Photo Credit: Krua thai Restaurant

वेजिटेबल सूप

स्वास्थ्य के लिए वेजिटेबल सूप बेहद फायदेमंद होता है. विटामिन्स और मिनिरल्स से भरपूर वेजिटेबल सूप, आपके शरीर को न्यूट्रिशन पहुंचाते हैं. साथ ही ये आपके वजन पर कंट्रोल पाने के लिए भी कारगर है.

bqc2jg4g

Photo Credit: iStock

नट्स

नाश्ते में बादाम, अखरोट सेहत के लिए अच्छा होता है. नट्स में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो वजन घटाने में भी मदद करता है.

jvaaj62g

Photo Credit: iStock

सेब

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सेब सुबह के नाश्ते के लिए परफेक्ट है. इसका जूस भी स्वस्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही ये आपका वजन कम करने के साथ-साथ आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है. इससे आपकी स्किन ग्लोइंग भी बनती है. बता दें कि सेब खाने से काफी देर तक आपका पेट भरा रहता है.

d2b653u

पालक सूप

पालक का सूप भी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. वेट लॉस करने के अलावा इसे पीने से आपका डाइजेशन भी ठीक रहता है. पालक का सूप बिना कमजोरी के आपका वजन कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com