Weight Loss: फिट होने और वजन घटाने के लिए खाने की किन चीजों से करना चाहिए परहेज, जानें यहां

Foods to Avoid for Weight Loss: अगर आप भी वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे हैं तो जान लीजिए किन फूड्स से करना चाहिए परहेज और इनकी जगह पर क्या खाना है बेहतर.

Weight Loss: फिट होने और वजन घटाने के लिए खाने की किन चीजों से करना चाहिए परहेज, जानें यहां

Weight Loss Tips: वजन घटाने की कोशिश करने वालों को ये फूड्स खाने से बचना चाहिए.

Weight Loss: अगर आपने अपनी फिटनेस जर्नी शुरू कर दी है और वजन घटाने की पूरी जद्दोजहद में लगे हैं तो सही डाइट का महत्व तो आप समझ ही चुके होंगे. वजन कम करने में डाइट का परफेक्ट होना बहुत मायने रखता है. ऐसी एक या दो चीजें ही नहीं बल्कि एकसमान तमाम चीजें हैं जिनसे वजन घटाने (Weight Loss) के लिए दूरी बनाए रखने की जरूरत होती है. आइए जानें ये कौनसे फूड हैं जिनसे आपको वजन घटाने के दौरान परहेज करना चाहिए. 

वजन घटाने के दौरान नहीं खाए जाते ये फूड | Foods to Avoid while Losing Weight 

मीठे फूड 

वजन घटाने के दौरान केक, पेस्ट्री, चॉकलेट, मिठाइयां आदि से बराबर दूरी बनाकर रखने की जरूरत होती है. अपनी क्रेविंग्स को दूर करने के लिए इन मीठी चीजों की बजाए फल जैसे पपीता, अनानास और सेब आदि खाएं. 

जंक फूड 

ये आपके वजन घटाने का सबसे बड़ा दुश्मन है. जिस दिन आपने इस फास्ट फूड (Fast Food) से दूरी बनानी सीख ली उसदिन समझिए आपने जीत हासिल कर ली. बर्गर, टिक्की, पिज्जा, मोमोज जैसे जंक फूड्स की बजाए अनाज, प्रोटीन युक्त फूड, अंडे और मेवे जैसे फूड अपनी डाइट में शामिल करें. 

डिब्बाबंद जूस 

डिब्बे में बंद आने वाले ज्यादातर जूस प्रोसेस्ड शुगर से भरे होते हैं और इनमें अतिरिक्त रंग भी डाला जाता है. इन्हें पीने से अच्छा आपको ताजे फलों का रस पीना चाहिए जो सेहत (Health) के लिए अच्छे होते हैं.

सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स 

चीनी से भरी हुई ये सॉफ्ट ड्रिंक्स आपके ग्लूकोस लेवल को कई गुना बढ़ा देती हैं. ये ड्रिंक्स शरीर के लिए किसी तरह से फायदेमंद नहीं होतीं और सिर्फ और सिर्फ आपके वजन घटाने (Weight  Loss) के प्रोसेस को धीमा करती हैं.

  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com