अगर न्यू ईयर रेज्यूलेशन को कमजोर कर रही है मीठे की ललक, तो इन टिप्स को करें फॉलो

क्या आपने भी वजन कम करने का मन बना ही लिया है, लेकिन मीठी चीजों की क्रेविंग पर आपका कंट्रोल नहीं है, तो ये आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती है. यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप शुगर क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं.

अगर न्यू ईयर रेज्यूलेशन को कमजोर कर रही है मीठे की ललक, तो इन टिप्स को करें फॉलो

शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

नई दिल्ली:

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जिन्होंने नए साल में हेल्दी रहने और मीठा छोड़ने का रेज्यूलेशन (New Year Resolution) लिया है, इसके बाद भी मीठा आपके इस रेज्यूलेशन को कमजोर बना रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी शुगर क्रेविंग (Sugar Craving) पर कंट्रोल पा सकते हैं. कई लोग होते हैं जिनके सामने मीठी चीजों के नाम लेने भर से मुंह में पानी आ जाता है और इस ललक पर कई बार काबू कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन नामुमकिन कुछ भी नहीं है. ये बात तो सभी जानते हैं कि मीठी चीजें आपके मोटापे को तेजी से बढ़ा सकती है, जो कई बीमारियों का कारण बन सकती है. ऐसे में आप चाहें तो इन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं.

j4np6ofg

Photo Credit: iStock

शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने के उपाय | Follow These Tips To Get Rid Of Sugar Cravings

फ्रूट्स पर न रहे डिपेंड

डाइटिंग के दौरान अक्सर लोग फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं. लोगों का मानना है कि इससे काफी हद तक भूख पर कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में आप नट्स की मदद से भी शुगर क्रेविंग पर काबू पा सकते हैं.

mrem39og

Photo Credit: iStock

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

अगर आप शुगर क्रेविंग से परेशान हैं तो ऐसे में आप पानी पीकर भी अपने मन को शांत कर सकते हैं. पानी पीने से पेट भर भी जाएगा और आपको क्रेविंग भी नहीं होगी. जब कभी भी आप को एक दम से मीठी चीजें खाने का मन करें, तो तुरंत एक ग्लास पानी पी लें. इससे धीरे-धीरे आपका मन उससे हटने लगेगा.

rnip2fto

Photo Credit: iStock

स्ट्रेस का कारण

कई बार शुगर क्रेविंग होने के कारण आपका ब्लड शुगर ऊपर-नीचे हो सकता है. इस स्थिति में कई बार स्ट्रेस भी हो सकता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. इसके अलावा जब भी आपको मीठा खाने के मन करें तो आप ऐसा सोचिए कि इसके खाने के बाद मोटे हो सकते हैं. इससे भी काफी हद तक आपको मदद मिल सकती है. 

r75j97a

पर्याप्त नींद लें

ऐसा कहा जाता है कि अगर नींद ठीक से पूरी न हो तो इस कंडीशन में भी शरीर मीठे की मांग करने लगता है, इसलिए कोशिश करें कि आप हर रोज 6 से 8 घंटे की चैन की नींद जरूर सोएं. पर्याप्त नींद लेने से शरीर को कई अन्य फायदे भी होते हैं और ये स्किन के लिए भी बेस्ट है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com