Vitamin D की ओवरडोज से शरीर को उठाने पड़ सकते हैं नुकसान, खासकर विटामिन डी की गोलियों से करना चाहिए परहेज

Vitamin D Side Effects: धूप से मिलने वाले विटामिन डी की कमी को शरीर में पूरा करने के लिए लोग Vitamin D की गोलियां और अन्य सप्लीमेंट्स भी लेते हैं. लेकिन, जरूरत से ज्यादा विटामिन डी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. 

Vitamin D की ओवरडोज से शरीर को उठाने पड़ सकते हैं नुकसान, खासकर विटामिन डी की गोलियों से करना चाहिए परहेज

Vitamin D Overdose: सेहत को कई तरीकों से प्रभावित करता है विटामिन डी. 

खास बातें

  • जरूरत से ज्यादा Vitamin D है नुकसानदायक.
  • ओवरडोज से हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स.
  • विटामिन डी सप्लीमेंट्स को पर्याप्त मात्रा में ही लेना चाहिए.

Vitamin D Overdose: सूरज से मिलने वाला विटामिन डी शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. यह कैल्शियम और फास्फोरस को शरीर में रेग्युलेट करने में मददगार है. साथ ही, इससे हड्डियों (Bones) का प्रोपर स्ट्रक्चर मेंटेन होता है. धूप के अलावा विटामिन डी अंडे, मछली और फोर्टिफाइड मिल्क से भी मिलता है. साथ ही, विटामिन डी की गोलियों (Vitamin D Tablets) से भी शरीर में विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) पूरी करने की कोशिश की जाती है. लेकिन, विटामिन डी के अत्यधिक सेवन से शरीर को कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ते हैं. आइए जानें विटामिन डी ओवरडोज (Vitamin D Toxicity) से शरीर को कौन-कौनसे साइड इफेक्ट्स झेलने पड़ते हैं. 


विटामिन डी के ज्यादा सेवन के साइड इफेक्ट्स | Side Effects Of Vitamin D If Taken Too Much


जरूरत के अनुसार खाने पर विटामिन डी सुरक्षित होता है और ज्यादातर लोगों के इसके किसी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं झेलने पड़ते हैं. लेकिन, विटामिन डी की गोलियां ज्यादा खाने पर उल्टी, मुंह सूखना, कमजोरी और जी मिचलाने की दिक्कत हो सकती है. 
 

विटामिन डी (Vitamin D) के अत्यधिक सेवन से शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा में वृद्धि हो सकती है जिससे फेफड़ों में क्रिस्टल्स बनने लगते हैं. इससे फेफड़ों को नुकसान भी पहुंचता है. 


विटामिन डी गोलियों की ओवरडोज ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाली भी साबित होती है. सिरदर्द होना और पेट में गड़बड़ी भी इसके साइड इफेक्ट्स में शामिल है. 

ध्यान रखें ये बातें 

  • विटामिन डी की गोलियों को डॉक्टर की सलाह से ही खाना चाहिए. 
  • गर्भावस्था और ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को खासतौर पर विटामिन डी की गोलियां सीमित मात्रा में खानी चाहिए. 
  • जिन लोगों में किडनी से जुड़ी समस्या हो वे बिना किसी सलाह या डॉक्टर के परामर्श के विटामिन डी की गोलियां ना खाएं. 
  • जिन लोगों के खून में कैल्शियम (Calcium) की अत्यधिक मात्रा हो उन्हें विटामिन डी के सेवन से परहेज करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com