बरसात में कुछ सब्जियां सेहत के लिए हैं अच्छी और कुछ को खाने से करना चाहिए परहेज, यहां देख लीजिए पूरी लिस्ट 

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में स्वास्थ्य अच्छा रखने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देना जरूरी होता है. जानिए इस मौसम में क्या खाना और क्या ना खाना है सही. 

बरसात में कुछ सब्जियां सेहत के लिए हैं अच्छी और कुछ को खाने से करना चाहिए परहेज, यहां देख लीजिए पूरी लिस्ट 

Foods To Eat In Monsoon: मॉनसून में क्या खाएं और क्या नहीं जानिए यहां. 

Healthy Tips: बरसात का मौसम इस साल जोर-शोर से आया है. कहीं बरसात सामान्य है तो कहीं पर ऐसा लगने लगा है कि जल प्रलय आ रहा है. यह ऐसा मौसम है जिसमें इंफेक्शन भी तेजी से होते हैं और तबीयत आयदिन बिगड़ने लगती है. ऐसे में खानपान पर ध्यान देना आवश्यक होता है. यहां खाने की उन चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें मॉनसून (Monsoon) में बीमार होने से बचने के लिए डाइट में शामिल करना चाहिए. साथ ही, उन सब्जियों के बारे में भी बताया जा रहा है जो तबीयत बिगाड़ने वाली साबित हो सकती हैं. जानिए कौन-कौनसे हैं ये वेजीटेबल्स. 

फोड़े-फुंसियों ने कर दिया है परेशान तो इन 4 फेस पैक्स को लगा सकती हैं आप, चेहरा दिखने लगेगा बेदाग 

मॉनसून में कौनसी सब्जी खाएं और कौनसी नहीं | Vegetables To Eat And Avoid In Monsoon 

मॉनसून में कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिनमें ढेरों माइक्रोब्स पाए जाते हैं जो इंफेक्शंस का कारण बनते हैं. साथ ही, ऐसी भी कई सब्जियां हैं जिनके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ती है और इन्हें खाने पर शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. 

कौनसी सब्जियां मॉनसून में खानी चाहिए 

  • बरसात के मौसम में जिन सब्जियों को खाना अच्छा रहता है उनमें करेला शामिल है. करेले कई तरह के पैरासाइट्स और जीवाणुओं को दूर करते हैं जिनसे आंतों को नुकसान होता है. इसके अलावा करेले खाने पर पाचन बेहतर होने में मदद मिलती है. 
  • परवल की सब्जी भी इस मौसम के लिए अच्छी है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और इसमें माइक्रोबियल गुण भी होते हैं. 
  • मूली (Radish) पेट को स्वस्थ रखने के लिए इस मौसम में खाई जा सकती है. यह सर्दी और जुकाम को दूर रखने में भी सहायक है. 
  • चुकुंदर का सेवन भी मॉनसून में किया जा सकता है. यह हार्मफुल बैक्टीरिया को शरीर से दूर रखता है और गुड सेल्स को प्रोटेक्ट करता है. 

कौनसी सब्जियां मॉनसून में खाने से परहेज करें 

  • बरसात के मौसम में खासतौर से पत्तेदार सब्जियों (Leafy Vegetables) को खाने से परहेज करने के लिए कहा जाता है. इसकी एक बड़ी वजह है कि पत्तेदार सब्जियों में इस मौसम में कई तरह के कीड़े और जीवाणु पनपते हैं जो सेहत को बिगाड़ सकते हैं. पालक और पत्ता गोभी (Cabbage) ऐसी ही सब्जियां हैं जिन्हें मॉनसून में ना खाने की सलाह दी जाती है. 
  • बैंगन का सेवन करने से भी मॉनसून में परहेज करने के लिए कहा जाता है. बैंगन में कई तरह के केमिकल्स जैसे अल्कालोइड्स होते हैं जो मॉनसून में एलर्जिक रिएक्शन का कारण बनते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com