उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन को अंग्रेजों ने बसाया था, टूरिस्टों की पहली पसंद है ये जगह

इस हिल स्टेशन को अंग्रेजो ने बसाया था, जिसका नाम मसूरी है. यहां पर टूरिस्टों की भीड़ लगती है.  तो चलिए जानते हैं इसकी खासियत.

उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन को अंग्रेजों ने बसाया था, टूरिस्टों की पहली पसंद है ये जगह

Hill stations : यह जगह गर्मी और ठंडी दोनों ही मौसम में के लिए बेस्ट है.

Hill station : घूमने-फिरने के शौकीन को जैसे ही मौका मिलता है वो किसी ना किसी जगह की ट्रिप प्लान कर लेते हैं. ज्यादातर ट्रैवलर की हिल स्टेशन्स पहली पसंद है. दिल्ली के आस-पास वाले उत्तराखंड को प्रियोरिटी पर रखते हैं. आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर लोग सबसे ज्यादा घूमने जाते हैं. इस हिल स्टेशन को अंग्रेजो ने बसाया था, जिसका नाम मसूरी है. यहां पर टूरिस्टों की भीड़ लगती है.  तो चलिए जानते हैं इसकी खासियत.

घर के बगीचे में लगा यह पीला फूल दाद और खुजली की परेशानी से दिलाएगा निजात, यहां जानिए नाम

मसूरी की खासियत क्या है

1- आपको बता दें कि उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन को 'समर कैपिटल' भी कहते हैं. गर्मी के मौसम में तो सैलानियों की भीड़ लगती है. यहां तक कि कपल्स की यह पहली पसंदीदा जगह है हनीमून के लिए. 

2- देहरादून से मसूरी 35 किलोमीटर है. यह गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला तलहटी में स्थित है. खूबसूरत नजारों, झरनों और बर्फबारी से भरपूर यह पर्यटन स्थल दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

3- गर्मी के मौसम लोग यहां की खूबसूरत ठंडी वादियों का आनंद उठाने आते हैं, जबकि ठंड में यहां कि बर्फबारी का लुत्फ उठाते हैं. यह जगह गर्मी और ठंडी दोनों ही मौसम के लिए बेस्ट है. मसूरी 1880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

4- पहाड़ों की रानी मसूरी देसी नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों की भी पहली पसंद है. यहां की घाटियों हर किसी को अपना मुरीद बना दिया है. आपको बता दें कि मसूरी का नाम यहां काफी मात्रा में पाई जाने वाली झाड़ी के नाम पर रखा गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.