अखरोट के तेल की कुछ बूंदें ही आपके बालों को पहुंचा सकती हैं ये बड़े लाभ

सर्दियों में बाल रूखे होकर टूट जाते है, साथ ही बालों की ग्रोथ भी धीमी पड़ जाती है. अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो स्कैल्प में अखरोट का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज जरूर करें. आइए आपको बताते हैं घर में अखरोट के तेल को बनाने की विधि और इसको इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे.

अखरोट के तेल की कुछ बूंदें ही आपके बालों को पहुंचा सकती हैं ये बड़े लाभ

घर के बने अखरोट के तेल को अपने बालों की देखभाल

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम चल रहा है. इसके मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है. सर्दियों में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है. ठंड में अक्सर हेयर फॉल के अलावा बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में आप अखरोट की मदद से अपने बालों को हेल्दी बना सकती हैं. विटामिन ए, डी, ओमेगा -3 फैट, एंटीऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम से भरपूर अखरोट का तेल आपके बालों के काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. टूटते-झड़ने के अलावा धीमी पड़ती बालों की ग्रोथ को आप अखरोट के तेल की मदद से पोषण पहुंचा सकती हैं. बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप रोजाना अखरोट के तेल को बालों में जरूर लगाएं. इसके लिए आप स्कैल्प में अखरोट का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे आपको जल्द ही रिजल्ट देखने को मिल जाएगा. आइए आपको बताते हैं घर में अखरोट के तेल को बनाने की विधि और इसको इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे.

60q1e51

घर पर ऐसे बनाएं अखरोट का तेल | How To Make Walnut Oil At Home

  • सबसे पहले एक कप अखरोट ले लें.
  • एक पैन गर्म करें, उसमें थोड़ा पानी डालें.
  • अब इस पैन में अखरोट डालकर उबाल लें.
  • 10 मिनट बाद अखरोट को छान कर ठंडा होने दें.
  • इन सभी अखरोटों को पीसकर पाउडर बना लें.
  • अखरोट के इस पाउडर को वेजिटेबल ऑयल के कंटेनर में डालकर मिला लें.
  • इस तेल को आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

84apni7o

अखरोट के तेल का इस्तेमाल करने से लाभ | Benefits Of Using Walnut Oil In Hair

बालों की ग्रोथ

विटामिन और बायोटिन से भरपूर यह तेल बालों को हेल्दी बनाएं रखने के अलावा उनके विकास के लिए भी कारगर है. इस तेल में मौजूद पोटैशियम बालों को बढ़ाने में सहायक है. इस तेल के इस्तेमाल से बालों की जड़े तो मजबूत होगी हीं, साथ ही बालों की चमक भी बढ़ेगी.

gu6iibo8

लंबे समय तक टिका रहेगा हेयर कलर

अगर आप बालों को कलर करते हैं, तो ये तेल आपके बालों में कलर को टिके रहने के लिए भी मदद कर सकता है. बता दें कि इससे बालों का रंग लंबे समय तक बना रहता है. ये आपके बालों को और भी चमकदार बना सकता है.

winter hair care tips

डैंड्रफ करें दूर

ज्यादातर लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं. अगर आप भी इस समय से परेशान हैं तो अखरोट से बने इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने बालों पर अखरोट का तेल लगाने से आपको डैंड्रफ से पूरी तरह छुटकारा मिल सकता है. आप इसे सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं.

erqe93f

बालों का झड़ना रोकें

बालों का झड़ना एक और आम समस्या है, जिससे आज हर कोई परेशान है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप अखरोट के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि अखरोट के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो स्कैल्प को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है. आप हफ्ते में एक या दो बार अखरोट के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप रात भर इसे लगाकर रखें और फिर अगली सुबह माइल्ड शैम्पू से इसे धो लें.

r0m6193g

बालों को बनाएं मजबूत

बालों की एक बड़ी समस्या बालों का पतला होना है. बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आप अखरोट के तेल की मदद ले सकते हैं. अखरोट का तेल बालों को पोषण पहुंचाता है. इसके साथ ही ये आपके बालों को टूटने से भी रोकता है. अगर आप इस तेल का नियमित इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने बालों को मजबूत और घना बना सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com