विज्ञापन
This Article is From Dec 20, 2022

Tomato : टमाटर का इस्तेमाल ऐसे करें स्किन का ख्याल रखने में, चेहरे पर नजर आएगा गुलाबी निखार

glowing skin : बेस्ट होता है घरेलू उपाय ग्लोइंग स्किन के लिए. तो चलिए आपको बताते हैं कैसे टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें चेहरे पर.

Tomato : टमाटर का इस्तेमाल ऐसे करें स्किन का ख्याल रखने में, चेहरे पर नजर आएगा गुलाबी निखार
Skin care : बिना टमाटर के सब्जी में स्वाद और रंग दोनों आ जाता है, साथ ही यह स्किन को भी निखारता है.

Skin care tips : खूबसूरत दिखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. पार्लर में जाकर क्लीनिंग, वैक्सिंग, फेशियल कराते हैं स्किन को निखारने के लिए. ये सारे ट्रीटमेंट (beauty treatment) कराने के बाद लगभग 15 से 20 दिन चेहरे पर चमक कायम रहती है. उसके बाद जस का तस हो जाता है. ऐसे में बेस्ट होता है घरेलू उपाय ग्लोइंग स्किन (glowing skin) के लिए. तो चलिए आपको बताते हैं कैसे टमाटर (tomato) का इस्तेमाल करें चेहरे पर.

टमाटर से करें 

  • बिना टमाटर के सब्जी में स्वाद और रंग दोनों आ जाता है. साथ ही यह स्किन को भी निखारता है. इसलिए लोग इसका सेवन सलाद के रूप में भी करते हैं.

  • आपको बता दें कि टमाटर में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए लाभकारी होता हैं.

  • अगर आपकी स्किन कील मुंहासे निकल आए हैं तो इसको जरूर चेहरे पर लगाएं. यह आपके स्किन को टाइट रखने का काम करती है. इसके अलावा यह स्किन पर नजर आने वाली फाइन लाइन को भी कम करती है.

  • अगर आप फेस पर टमाटर काटकर लगाते हैं तो इससे चेहरा क्लीन हो जाएगा. बस आपको काटकर चेहरे पर लगा लेना है फिर देखिए कैसे कुछ दिनों में चेहरे पर निखार आना शुरू हो जाता है.

  • आप अगर रोजाना इसे लगाती हैं तो चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं. साथ ही फेस पर गुलाबी निखार भी आता है. आप चेहरे पर टमाटर और चीनी भी मिलाकर लगा सकती हैं. 

  • जिन लोगों की स्किन बहुत तैलीय है उन्हें टमाटर जरूर चेहरे पर लगाना चाहिए. इससे ऑयल का प्रोडक्शन कम करने में मदद मिलती है. अगर फेस पर सूजन है तो आपको टमाटर का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह बहुत असरदार नुस्खा है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सबके सामने अपने बच्चे को डांटती या चिल्लाती हो तो आज से कर दें बंद, एक्सपर्ट से जानिए कितना है नुकसानदायक
Tomato : टमाटर का इस्तेमाल ऐसे करें स्किन का ख्याल रखने में, चेहरे पर नजर आएगा गुलाबी निखार
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Next Article
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com