Use Of Banana Peels: क्या आप जानते हैं ? केले के छिलके आपके कितने काम आ सकते हैं

केले के छिलके पोटैशियम से भरपूर होते हैं और यह आपके दांतों से पीले दाग को कम करने में मदद करता है. ये पीले दाग कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के जमने के कारण होते हैं और आसानी से दूर नहीं होते हैं.

Use Of Banana Peels: क्या आप जानते हैं ? केले के छिलके आपके कितने काम आ सकते हैं

Use Of Banana Peels: क्या आप जानते हैं ? केले के छिलके आपके कितने काम आ सकते हैं

खास बातें

  • दांतों से पीले दाग को कम करने में मदद करता है
  • माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाता है
  • मुंहासों को कम करने में मदद करता है
नई दिल्ली:

केले जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही हेल्दी भी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के छिलके  (Banana Peels) भी हमारे लिए उतने ही काम के हैं. तो इस बार आप जब भी केला खाएं, तो याद रखें कि आपको केले का छिलका बाहर नहीं फेंकना है. क्योंकि इस केले के छिलके का इस्तेमाल आपकी रोजमर्रा की कई समस्याओं को सुलझाने में किया जा सकता है। विभिन्न चीजों के लिए आप केले के छिलके का उपयोग कैसे कर सकते हैं, हम आपको बताएंगे...

दांतों से पीले दाग हटाएं

केले के छिलके पोटैशियम से भरपूर होते हैं और यह आपके दांतों से पीले दाग को कम करने में मदद करता है. ये पीले दाग कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के जमने के कारण होते हैं और आसानी से दूर नहीं होते हैं. हालांकि, केले के छिलके के इस्तेमाल से पीले दाग का कम होना आसान है. अपने दाँत ब्रश करने के बाद केले के छिलके के अंदर के भाग से अपने दाँत रगड़ें. आप इसे रोजाना कर सकते हैं जब तक कि दाग धब्बे गायब न हो जाएं.

यह भी पढ़ें- Banana With Milk: दूध के साथ केला खाने से फायदे ही नहीं, होते हैं गंभीर नुकसान, जानें किन लोगों को हो सकता है ज्यादा नुकसान!

एजिंग के लक्षण कम करें

झुर्रियाँ उम्र बढ़ने का संकेत हैं और केले के छिलके इन उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. झुर्रियाँ तब होती हैं जब आपकी त्वचा लचीलापन और दृढ़ता खोने लगती है. इन झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने के लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो विटामिन सी (vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) से भरपूर होते हैं. केले के छिलके को रात में अपनी झुर्रियों पर रगड़ें और सुबह धो लें। देखिए फिर आपकी त्वचा कैसे चमकदार और फ्रेश लगेगी.

माइग्रेन के दर्द का इलाज करें

माइग्रेन के दर्द (migraine pain) से निपटना बहुत मुश्किल होता है. कई बार यहां तक ​​कि दवाएं भी उस दर्द से राहत नहीं दे पाती हैं. माइग्रेन के दर्द से पीड़ित होने पर आप राहत के लिए केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस एक केले के छिलके को एक घंटे के लिए फ्रिज़ में जमने के लिए रखना है और फिर इसे अपने माथे पर लगाना है. लेट जाएँ और छिलका माथे पर तब तक रखा रहने दें, जब तक कि वो गर्म न हो जाए. आपको दर्द से तुरंत राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें- Banana With Milk: दूध के साथ केला खाने से फायदे ही नहीं, होते हैं गंभीर नुकसान, जानें किन लोगों को हो सकता है ज्यादा नुकसान!

चांदी के सामान को पॉलिश करें

केले में पोटैशियम होता है, जो चांदी की सामग्री को साफ करने में मदद कर सकता है. सभी चांदी के सामान, जिनकी चमक चली गई है. केले के छिलके का इस्तेमाल उनकी चमक वापस लाने के लिए किया जा सकता है. आप केले के छिलके का इस्तेमाल बिना पेस्ट बनाए भी कर सकते हैं या सभी छिलकों का मिक्सी में पेस्ट बना लीजिए और फिर अपने चांदी के सामानों को इस पेस्ट से साफ करिए.

मुँहासे कम करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुहांसों (Acne) से छुटकारा पाना मुश्किल है. केले में आयरन, जिंक, पोटैशियम, विटामिन सी और ई होता है जो मुंहासों को कम करने में मदद करता है. केले के छिलके में कैरोटेनॉइड भी होते हैं, जो मुंहासों को रोकने में मदद करते हैं. मुहांसों को कम करने के लिए आप केले के छिलके को कुछ मिनटों के लिए अपनी त्वचा पर रगड़ सकते हैं और फिर पानी से धो लें. यह दिन में दो बार किया जा सकता है.