विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 14, 2022

हल्दी को इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगा लिया तो बेदाग दिखने लगेगी स्किन, डार्क सर्कल्स और धब्बे भी हो जाएंगे दूर 

Haldi Face Pack: हल्दी रसोई का ऐसा मसाला है जो सेहत, सुंदरता और स्वाद तीनों में अव्वल है. इसे सही तरह से स्किन केयर में इस्तेमाल किया जाए तो आपको कभी महंगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च करने की नौबत नहीं आएगी. 

Read Time: 3 mins
हल्दी को इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगा लिया तो बेदाग दिखने लगेगी स्किन, डार्क सर्कल्स और धब्बे भी हो जाएंगे दूर 
Turmeric Face Pack: हल्दी से आएगा चेहरे पर बेदाग निखार.

Skin Care: हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. किसी एक या दो नहीं बल्कि अनेक तरीकों से हल्दी (Turmeric) स्किन के लिए फायदेमंद होती है. इसे खाने पर भी स्किन बेहतर होती है और चेहरे पर लगाने पर भी. हल्दी (Haldi) इतनी गुणकारी है कि इसे दशकों से औषधि और कॉस्मेटिक्स के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. आप इसे स्किन टोन निखारने के लिए, फोड़े-फुंसी से छुटकारा पाने के लिए, दाग धब्बे और डार्क सर्कल्स (Dark Circles) हटाने के लिए और एजिंग के निशान कम करने के लिए भी लगा सकते हैं. आइए इसे लगाने के कुछ तरीके जानें.

स्किन केयर में हल्दी | Turmeric in Skin Care

टैनिंग हटाने के लिए 

अगर धूप के कारण आपके चेहरे पर टैनिंग (Tanning) हो गई है और आप अपनी रंगत ठीक करना चाहते हैं तो हल्दी का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद, एक चौथाई चम्मच हल्दी और एक चम्मच दूध को मिलाकर झट से फेस पैक तैयार कर लीजिए. अब इस फेस पैक (Face Pack) को तकरीबन 20-25 मिनट चेहरे पर लगाए रखिए. चेहरा धो लेने के बाद आप अपनी स्किन में फर्क देख पाएंगे. आप चाहें तो नींबू के रस और कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर भी लगा सकते हैं. इस पैक को हाथ पैरों से टैनिंग हटाने के लिए भी लगाया जा सकता है.

फोड़े-फुंसियों के लिए 

हल्दी के एंटी-बैक्टीरियल गुणों के चलते चेहरे पर होने वाले फोड़े-फुंसियों और लाल पड़े एक्ने (Acne) के लिए यह नुस्खा बेहद असरदार है. साथ ही, यह स्किन से अतिरिक्त तेल को भी सोखता है. इसे तैयार करने के लिए आधा चम्मच हल्दी में 2 चम्मच चंदन का पाउडर डालें और दूध के साथ पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को चेहरे पर सूखने तक लगाए रखें और फिर धो लें. इसे आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकेंगे, आपको असर दिखने लगेगा. 

बेदाग निखरी त्वचा के लिए 

बेसन और हल्दी का फेस पैक सबसे अच्छे और बिना साइड इफेक्ट्स वाले फेस पैक्स में गिना जाता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में 2 चुटकी हल्दी डालें और दही या दूध के साथ मिलाकर इस पैक को तैयार करें. चेहरे पर 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद गोलाई में हाथों को घुमाते हुए इस फेस पैक को धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी एयरपोर्ट पर व्हाइट ड्रेस में चहकती नजर आईं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
हल्दी को इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगा लिया तो बेदाग दिखने लगेगी स्किन, डार्क सर्कल्स और धब्बे भी हो जाएंगे दूर 
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;