अगर आफिस में काम करते वक्त आने लगती है झपकी और आलस, अब से अपनाएं ये ट्रिक्स चुटकियों में भागेगी नींद

Laziness in office : अगर आपको रोज ऑफिस में काम करते वक्त आलस और झपकी आने लगती है तो यहां बताए जा रहे उपायों को जरूर अपनाइए. फिर देखिए कैसे आपकी नींद चुटकियां में गायब होती है.

अगर आफिस में काम करते वक्त आने लगती है झपकी और आलस, अब से अपनाएं ये ट्रिक्स चुटकियों में भागेगी नींद

Power nap :  15 से 20 मिनट की नींद आपकी ऑफिस में आ रही आलस को कम करने का बेस्ट तरीका है.

खास बातें

  • ठंडे पानी से नींद हो जाएगी गायब.
  • नींद भगाने के लिए पावर नैप लीजिए.
  • कॉफी या चाय पीने से भी आलस दूर होती है.

Sleep in office : ऑफिस में आलस और नींद आने की समस्या से बहुत लोग परेशान रहते हैं. इसके कारण उनका काम स्मूदली नहीं हो पाता है. जिसका असर उनकी परफॉर्मेंस पर पड़ता है. कुछ लोग को यह समस्या कभी-कभी होती है जबकि कुछ का तो रोज यही हाल होता है. तो उन लोगों को इससे निपटना बहुत जरूर हो जाता है. ऐसे में यहां बताए जा रहे टिप्स की मदद से ऑफिस में आने वाली नींद (tips for office laziness) को चुटकियों में भगा सकते हैं. 

ऑफिस में नींद भगाने के टिप्स | Tips for office laziness

कॉफी या चाय

ऑफिस में नींद भगाने का सबसे असरदार उपाय है कॉफी या चाय. जैसे ही आपको आलस महसूस हो अपनी चेयर से उठिए और कॉफी मशीन से चाय निकालकर पी लीजिए. इससे आपका नर्वस सिस्टम एक्टिव हो जाता है. हालांकि इस उपाय को बहुत ज्यादा करने से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकते हैं. इसलिए लिमिट में ही करें.

टहल लीजिए

अगर आपकी नींद रुकी नहीं रही है तो आप ऑफिस की छत पर या किसी आस पास वाली जगह पर जाकर 5 मिनट टहल आइए इससे आपकी बॉडी एक्टिव मूड में आ जाएगी. इसके अलावा अपने कलीग से कुछ देर के लिए बातचीत भी कर सकते हैं. यह भी आसान तरीका है नींद भगाने का.

ठंडा पानी

इसके अलावा ठंडे पानी से मुंह धोना भी एक अच्छा तरीका है नींद दूर करने का. बस आप मुंह धोने के बाद पंखे के नीचे बैठ जाएं. इससे आपका शरीर सामान्य तापमान में आ जाएगा जो आपकी आलस कम करने में पूरा सहयोग करेगी.

पावर नैप

अगर आपको नींद इन सब उपायों को अपनाने के बाद भी आ रही है तो बेहतर है आप कुछ देर के लिए सो ही जाएं. 15 से 20 मिनट का पावर नैप लेने से आपके शरीर में ऊर्जा आ जाएगी. आप फिर शांत मन और एनर्जेटिक तरीके से काम कर पाएंगे. यह बहुत ही असरदार तरीका है आलस भगाने का. तो अब से इन उपायों को आजमा कर जरूर देखिएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com